कश्मीर घाटी में बीजेपी का परचम, निर्विरोध जीते 60 वार्ड
         Date: 03-Oct-2018

जम्मू कश्मीर स्थानीय निकाय चुनाव में बीजेपी ने कश्मीर घाटी में एक बड़ी कामयाबी हासिल कर ली है। पहले चरण की नामांकन प्रक्रिय़ा खत्म होने के बाद राज्य चुनाव आयोग ने 60 वार्ड़ पर बीजेपी के उम्मीदवारों को निर्विरोध विजयी घोषित किया है। आंतकवाद से प्रभावित कश्मीर घाटी में बीजेपी की इस जीत को घाटी कश्मीरी हिंदुओं की वापसी के तौर पर देखा जा रहा है।

 
 
 

शोपियां में बीजेपी ने 17 वार्ड में से 13 में उम्मीदवार उतारे थे, जोकि तमाम उम्मीदवार निर्विरोध विजयी घोषित कर दिये। जिसमें से 11 कश्मीरी पंडित हैं। इसके अलावा काड़ीगुंड औऱ देवसर में भी बीजेपी ने निर्विरोध जीत हासिल की है।

 

गौरतलब है कि आर्टिकल 35ए के मुद्दे पर पीडीपी और नेशनल कांफ्रेंस ने चुनाव बहिष्कार की घोषणा की है। हालांकि कांग्रेस औऱ अन्य छोटे दल अभी भी चुनाव मैदान में है। लेकिन कांग्रेस चुनाव में उम्मीदवार खड़े करने में फेल होती दिख रही है। जिसका सीधा फायदा बीजेपी को हो रहा है। हालांकि कश्मीर घाटी में कुल 23 वार्ड पर कांग्रेस के उम्मीदवारों ने भी निर्विरोध जीत दर्ज की है। घाटी में कुल 143 वार्ड पर अलग-अलग उम्मीदवारों ने निर्विरोध जीत हासिल की है।

 

चुनाव की शूरूआत में बाज़ी बीजेपी के हाथ में है, लेकिन पहले चरण का मतदान अभी 8 अक्टूबर को होना है, यानि जिसके बाद ही ये तय हो पायेगा कि स्थानीय निकायों में बीजेपी का कब्जा होता है या कांग्रेस का। दोनों ही सूरतों में पीडीपी औऱ नेशनल कांफ्रेस की हार तय है।