श्रीनगर मेयर के लिए जुनैद मट्टू को बीजेपी का समर्थन, डिप्टी मेयर पद बीजेपी की झोली में?
         Date: 31-Oct-2018

 
 
 
घाटी की राजनीति में एक औऱ उलटफेर करते हुए बीजेपी ने श्रीनगर के मेयर पद के लिए पीपल्स कांफ्रेंस के उम्मीदवार जुनैद मट्टू को समर्थन देने की घोषणा की दी है। श्रीनगर मेयर पद के लिए कुल 38 पार्षदों का वोट चाहिए। पूर्व मंत्री सजाद लोन की पीपल्स पार्टी के पास पहले से ही 30 पार्षद है, जिन्हें 8 वोट की ज़रूरत है। बीजेपी के कुल 5 पार्षद श्रीनगर निकाय चुनाव जीते हैं। बीजेपी का दावा है कि इन 5 के अलावा 7 आजाद उम्मीदवारों को भी बीजेपी ने समर्थन दिया था। लिहाजा वो भी बीजेपी की तरफ से वोट करेंगे। ऐसे में मेयर पद पर जुनैद मट्टू की जीत तय मानी जा रही है। आपको बता दें, शहरी निकाय चुनाव से पहले नैशनल कांफ्रेंस पार्टी के प्रवक्ता थे, लेकिन नैशनल कांफ्रेंस के चुनाव बहिष्कार के विरोध में मट्टू ने श्रीनगर से पर्चा भरा था।
 
 
श्रीनगर से चुनी गयीं काउंसलर
 
 
लेकिन बदले में बीजेपी ने डिप्टी मेयर पद पर दावा ठोंक दिया है। इसके लिए बीजेपी ने 2 नाम सुझाये हैं, एक है नवा कडल से जीते उम्मीदवार आरिफ राजा, दूसरे लाल चौक से जीते अरसलान लोन। नाम जो भी हो लेकिन बीजेपी का फॉर्मूला कामयाब रहा तो बीजेपी पहली बार श्रीनगर की स्थानीय सत्ता में काबिज होने जा रही है। जो अपने आप में बीजेपी के लिए एक एतिहासिक जीत होगी। हालांकि दोनों ही पार्टियों ने औपरचारिक तौर पर इस समझौते की घोषणा नहीं की है।
 
 
उधर नतीजों में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी कांग्रेस ने मेयर पद पर दावा अभी तक नहीं छोड़ा है। स्टेट कांग्रेस अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर का कहना है कि कांग्रेस श्रीनगर निकाय में सबसे बड़ी पार्टी है, औऱ ज्यादातर आजाद पार्षद उनके समर्थन में हैं। लिहाजा मेयर पद पर उनका कब्ज़ा होगा। हालांकि कांग्रेस ने आजाद पार्षदों के बारे मे कोई खुलासा नहीं किया। कांग्रेस शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी।