Statue of Unity: पर्यटकों की उमड़ी रिकॉर्ड भीड़, लगा 10 किमी लंबा जाम
         Date: 10-Nov-2018


 
अहमदाबाद, गुजरात में बने सरदार पटेल के स्टेच्यू को देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ ने सारे रिकॉर्ड्स तोड़ दिये हैं। पिछले 10 दिनों में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए करीब 1 लाख 10 हज़ार से ज्यादा पर्यटक पहंचे हैं। जिससे सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट को अब तक करीब 2 करोड़ 10 लाख रूयये की कमाई हो चुकी है। शनिवार को रिकॉर्ड 27 हज़ार पर्यटको का आगमन हुआ।
 
 
अधिकारियों के मुताबिक स्टेच्यू के हार्ट के पास बनी गैलरी को देखने के लिए रोज़ाना करीब 5 हज़ार लोगों के जाने की व्यवस्था है। लेकिन तय संख्या से दो-तीन गुना लोग गैलरी देखने के लिए उमड़ रहे हैं। ऐसे में मजबूरन अधिकारियों हाउसफुल का बोर्ड लगाना पड़ रहा है। Statue of Unity के पास करीब 250 एकड़ में फूलों की घाटी बनाई गई है। इस घाटी में 100 से ज्यादा फूलों के पौधे लगाए गए हैं। यहां भी लोगों की भारी भीड़ दिखाई दे रही है।





दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमाओं के तुलना
 
 
 
टिकट दर 
 
व्यस्कों के लिए- 350 रूपये
बच्चों के लिए- 200 रूपये
 
सोमवार को पर्यटकों के लिए रहेगा बंद
 



10 किमी लंबा जाम

भारी भीड़ के चलते इलाके में ट्रैफिक की भारी समस्या पैदा हो गयी है। शनिवार को स्टेच्यू तक पहुंचने के रास्ते में 10 किमी लंबा जाम लग गया। यहां तक कि वापसी के दौरान बस सर्विस के लिए भी सवारियों की लगभग एक किमी लंबी कतार लगने लगी है। देखिए तस्वीरें...।
 

 

 
 
 
 
सुपरहिट है ये बिजनेस मॉडल


ये तो महज शुरूआत है, आने वाले दिनों में पर्यटकों की संख्या बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। अनुमान के मुताबिक अगले 5 सालों में स्टेच्य़ू ऑफ लिबर्टी की लागत वसूल ली जायेगी। गौरतलब है कि 183 मीटर ऊंची सरदार पटेल को समर्पित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की निर्माण लागत करीब 2989 करोड़ है। जिसके चलते विरोधी पार्टियों ने मोदी सरकार को ये कहते हुए घेरा कि इतनी लागत में कई यूनिवर्सिटीज़ बन सकती थी, लिहाजा बिजनेस मॉडल के तौर पर ये प्रोजेक्ट फेल साबित होगा। लेकिन पर्यटकों की भीड़ ने विरोधियों के सारे तर्क फेल कर दिये हैं।