घर में हीटर चलाना बना जानलेवा, श्रीनगर में दम घुटने से 2 बच्चों समेत 5 की मौत
         Date: 05-Jan-2019
 
 
जम्मू कश्मीर में पिछले 48 घंटों से लगातार बर्फबारी जारी है। जोकि अब आम लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रही है। बीती रात श्रीनगर के बेमिना एरिया में एक परिवार के लिए ठंड से बचने के लिए बंद कमरे में हीटर चलाना जानलेवा साबित हुआ। रात भर हीटर चलने की वजह से परिवार के 5 सदस्यों की दम घुटने से मौत हो गयी। इसमें 2 बच्चे शामिल थे।
 
घटना बेमिना के मंसूर कॉलोनी की है। ये परिवार यहां रेंट पर रहता था। जोकि मूल रूप से कुपवाड़ा जिले में तंगधार के बाटपोरा के रहने वाले हैं। मरने वालों में मां रेशमा जान, बेटा खुर्शीद अहमद, खुर्शीद की पत्नी गुलशन जान, और खुर्शीद के बेटे फैज़ान, फुरकान शामिल हैं।
 
चूंकि फिलहाल बर्फबारी के चलते तमाम रास्ते बंद हैं। इसीलिए प्रशासन ने पांचों सदस्यों के शवों को एयरलिफ्ट कर तंगधार पहुंचाने का इंतज़ाम किया है।
 

 
जानलेवा है बंद कमरे में हीटर चलाना
 
दरअसल ऑक्सिजन की सीरत है कि वो आग में जल जाती है। इसिलिए अगर आप बंद कमरे में हीटर चलाते हैं, तो हीटर में लगा कॉइल कमरे में मौजूद तमाम ऑक्सिजन को जला देता है। और ऑक्सिजन की कमी के चलते इंसान का दम घुटने लगता है और जान चली जाती है। ये प्रोसेस इतना स्लो होता है कि सोते हिये इंसान को पता तक नहीं चलता और वो धीरे धीरे मौत के आगोश में सो जाता है।