भू-राजनीति

पाकिस्तान में ईस्ट इंडिया कंपनी- पार्ट 2 शुरू, चीन पाकिस्तान में बसायेगा 5 लाख चीनियों का शहर

  चीन पाकिस्तान के साथ कुछ ऐसा ही व्यापार कर रहा है। जैसे ईस्ट इंडिया कंपनी ने 350 साल पहले भारत में शुरू किया था। यानि पहले व्यापार शुरू करना और फिर व्यापार बढ़ाने के बहाने अपनी कॉलोनी बसाना, फिर अंत में पूरे देश पर राज करना। ठीक ऐसा इतिहास पाकिस्तान ने फिर से दोहराया जा रहा है। इस बार व्यापारी पड़ोसी चीन है। जिसने पाकिस्तान ने 60 बिलियन डॉलर खर्च कर सीपेक प्रोजेक्ट यानि चीन-पाकिस्तान इकॉनोमिक कॉरिडोर तैयार किया है। अब चीन इस कॉरिडोर के आसपास व्यापारिक औऱ रिहायशी कॉलोनी बनाने वाला है। चीन ..

क्या शराब और लौंडेबाज़ी के चक्कर में गयी तालिबान के आका समी-उल-हक की जान?

  2 नवंबर को जब पाकिस्तानी में तहरीके-लब्बैक के मुल्ला पूरे देश में आसिया की रिहाई के नाम पर आतंक मचा रहे थे, तब शाम को खबर आय़ी कि पाकिस्तानी तालिबान के पितामह समी-उल-हक की हत्या रावलपिंडी के बहरिया टाउन में उन्हीं के घर में कर दी गयी। पहले खबर आई कि गोली मारकर हत्या की गयी, लेकिन बाद में समी-उल-हक के बेटे मौलाना हामिद-उल-हक ने लोकल मीडिया को बताया कि हत्या चाकूओं से गोदकर की गयी है। हामिद ने दावा किया कि हत्या के वक्त वो घर में ही दूसरे कमरे में मौजूद थे, उनका ड्राइवर 15 मिनट के लिए बाहर ..

जब चीन ने इमरान खान से मांगा CPEC विरोधी बयानों का हिसाब, चेतावनी देकर कहा आगे से ध्यान रहे

 पाकिस्तान में आसिया बीबी की रिहाई के नाम पर आग लगी थी, लेकिन इसके बावजूद भी पीएम इमरान खान इस उम्मीद में चीन पहुंचे कि शायद यारों का यार, जांनिसार चीन कुछ अरब डॉलर झोली में डाल दे। लेकिन इमरान खान को सबसे बड़ा झटका तब लगा, जब एयरपोर्ट पर उन्हें रिसीव करने के लिए एक छोटे ओहदे वाले ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर को भेज दिया। पाकिस्तानी मीडिया में इस पर गॉसिप तो हुई, लेकिन खबरें दबा दी गयीं।  लेकिन इससे बढ़कर चीन ने पाकिस्तान के पीएम के साथ ऐसा किया जो शायद पहले कभी न हुआ हो। दरअसल चायनीज़ प्रीमियर ..

मुल्लाओं के सामने झुकी पाकिस्तान सरकार, रिव्यू पेटिशन का विरोध नहीं करेगी सरकार, आसिया के वकील छोड़ेंगे देश

 दो दिनों तक पाकिस्तान की सड़कों पर कहर बरपा रहे तहरीके-लब्बैक के सामने पाकिस्तान की सरकार ने आखिरकार घुटने टेक दिये। पाकिस्तान सरकार ने खादिम रिज़वी के साथ एक समझौता किया, जिसमें कई शर्तें मानी गयी। मसलन- 1. आसिया बीबी के नाम को ECL यानि EXIT CONTROL LIST में डाला जायेगा। जिसका मतलब है कि जिसका नाम इस लिस्ट में होता है, वो देश छोड़कर बाहर नहीं जा सकता। 2. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट में भी सरकार आसिया बीबी के फैसले के खिलाफ डाली गयी रिव्यू पेटीशन का विरोध न करने के लिए सरकार ने हामी भर दी ..

मुल्लों के डर से आसिया पहुंची कनाडा, हाफिज़ सईद भी सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरे, पाक आर्मी ने झाड़ा पल्ला

 पाकिस्तान में इन दिनों कुछ भी सही नहीं चल रहा। कर्ज़ के बोझ़ से दबे पाकिस्तान को बाहर निकालने के लिए पीएम इमरान खान दर-दर भटक रहे हैं कि आसिया बीबी को सुप्रीम कोर्ट द्वारा ब्लासफेमी के आरोप में बरी किये जाने के बाद पाकिस्तान के तमाम शहरों में मुल्लाओं कहर बरपा दिया है। तहरीक-ए-लब्बैक के हिंसक प्रदर्शनों के बीच आज खबर आयी कि पाकिस्तान में आसिया बीबी के जान के खतरे को देखते हुए खुफिया एजेंसियों ने उसको कनाड़ा पहुंचा दिया गया है। जहां उसकी फैमिली पहले से मौजूद है। हालांकि इस खबर की पुष्टि सरकार ..

POJK से होते हुए पाकिस्तान-चीन के बीच शनिवार से शुरू होगी बस सर्विस, भारत ने जताया कड़ा एतराज़

  3 नवंबर यानि शनिवार को चीन औऱ पाकिस्तान के बीच बस सर्विस शुरू होने जा रही है। ये बस लाहौर से ताशकुग़रन-काश्गर के बीच चलेगी। ये बस सर्विस CPEC यानि चीन-पाकिस्तान इकॉनोमिक कॉरिडोर के तहत चलेगी। लेकिन भारत ने दोनों देशों के सामने इस पर कड़ा एतराज़ जताया है। क्योंकि ये बस पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू कश्मीर की सड़क से होते हुए जायेगी। जोकि संवैधानिक रूप से भारत का हिस्सा है। लिहाजा भारत विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि 1963 में चायना-पाकिस्तान बाउंड्री एग्रीमेंट को नहीं मानता। ..

जम्मू कश्मीर में भारतीय सेना के हमले का मिथक औऱ सच

  जम्मू कश्मीर के भारत में अधिमिलन के बाद पिछले 71 सालों में एक ऐसी तस्वीर बना दी गई है। जिसमें जम्मू कश्मीर के अधिमिलन को एक समस्या के तौर पर प्रस्तुत किया जाता है। जाहिर है इसमें सबसे बड़ा हाथ पाकिस्तान का है, लेकिन भारत के बुद्धिजीवियों औऱ कश्मीर के अलगाववादियों ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी, उस मुद्दों पर सवाल उठाने में, जिनसे सिद्ध होता है कि जम्मू कश्मीर का भारत में अधिमिलन सर्वथा संवैधानिक, भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम में नियमानुसार हुआ था। ऐसा ही एक मिथक है कि भारतीय सेना ने जम्मू कश्मीर ..

कर्ज़ नहीं मिला तो 2-3 महीने में दिवालिया हो जायेगा पाकिस्तान, इमरान खान ने कबूला सच

पाकिस्तान की इकॉनोमी की हालत इस कदर बदतर हो चुकी है कि अगर पाकिस्तान को आईएमएफ या दोस्त देशों से कर्ज़ नहीं मिला तो अगले 2-3 महीनों में पाकिस्तान दिवालिया हो जायेगा। पाकिस्तान के पास इतना फॉरेन रिजर्व नहीं बचेगा कि वो दूसरे देश से सूई भी आयात कर सकें। ये ..

जम्मू कश्मीर पर पाकिस्तानी हमले की बरसी पर POJK में मना ब्लैक डे

  22 अक्टूबर 1947, वो दिन था जब पाकिस्तानी सेना ने जम्मू कश्मीर हमला किया था। पाकिस्तानी सेना ने ये हमला तत्कालीन जम्मू कश्मीर के कोटली-मुज्जफराबाद इलाके में किया था। जो अब पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू कश्मीर का हिस्सा है। लेकिन वहां के लोग आज भी पाकिस्तान की इस घुसपैठ को नहीं भूले हैं। इसीलिए सोमवार को POJK के मुज्जफराबाद, रावलकोट, कोटली, गिलगित, जैसे कई हिस्सों में स्थानीय लोगों ने पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन किया और इस दिन को ब्लैक डे के रूप में मनाया। लोगों में अपने-अपने शहरों में झांकियां ..

IMF ने पाकिस्तान को दिखाया ठेंगा, बेइज्जत पाकिस्तान ने कहा नहीं चाहिए IMF से लोन

 दिवालिया होने की कगार पर पहुंच चुके पाकिस्तान को दुनिया का देश या संस्था कर्ज़ देने को तैयार नहीं है। हाल में ही पाकिस्तान ने आईएमएफ यानि इंटरनैशलन मॉनिट्री फंड से 15 अरब डॉलर का कर्ज़ लेने की गुहार लगाई थी। लेकिन खबरों के मुताबिक आईएमएफ ने पाकिस्तान बिना शर्त कर्ज़ देने से साफ मना कर दिया है। इसके लिए पिछले हफ्ते पाकिस्तान के फायनेंस मिनिस्टर असद उमर ने आईएमएफ चीफ क्रिस्टीन लगार्द से भी मुलाकात की थी। तभी आईएमएफ ने कुछ ऐसी शर्तें रख दी थी मसलन पाकिस्तान को बताना पड़ेगा कि चीन का कितना कर्ज ..

J&K: लश्कर के 12 लाख के इनामी कमांडर समेत 3 आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर में गुरुवार तड़के तीन जगह एक साथ आतंकियों से मुठभेड़ शुरू हो गई। जिसमें सुरक्षाबलों ने लश्कर के कमांडर आसिफ अहमद मलिक को मार गिराया। वहीं श्रीनगर में भी तड़के आतंकियों और सुरक्षाबलों में मुठभेड़ शुरू हो गईं। जिसमें एक स्थानीय नागरिक के मारे जाने की सूचना मिली है। इसके साथ ही बुडगाम में भी आतंकियों की तलाश में कासों लगाया गया जिसमें बाद में आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया है। वहीं मुठभेड़ अभी भी जारी है।..