राजनीति

J&K: पंचायत चुनाव के पहले फेज़ में रिकॉर्ड मतदान, अलगाववादियों ने किया था बंद का ऐलान

जम्मू कश्मीर में लोगों ने एक बार फिर अलगाववाद को ठेंगा दिखाते हुए पंचायत चुनाव में भारी मतदान किया। पंचायत चुनाव के पहले फेज में चुनाव शांतिपूर्ण रहा। राज्य के कुल 47 ब्लॉक में मतदान कराया गया। कश्मीर घाटी के 16 ब्लॉक में से कुपवारा में 66.26 फीसदी, बंदीपोरा में 56 फीसदी, गुरेज में 42, तुलेल में 66, और बक्तूर में 62 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। जबकि जम्मू के 21 ब्लॉक और लद्दाख के 10 ब्लॉक में भी औसत मतदान 75 फीसदी से ज्यादा रहा। 12 बजे तक मतदान का आकंड़ा-      पहले फेज ..

नेशनल कांफ्रेस का यू-टर्न, विधानसभा चुनावों का बायकॉट नहीं करेगी पार्टी ?

  नेशनल कांफ्रेंस ने विधानसभा चुनाव होने की स्थिति में चुनाव में हिस्सा लेने की तरफ इशारा किया है। दरअसल बुधवार को बीजेपी नेता राम माधव ने चुटकी लेते हुए नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी से विधानसभा सवाल पूछा था कि जब आर्टिकल 35A का मुद्दा सुलझा नहीं है, और दूसरी तरफ दोनों पार्टियां असेंबली भंग करने की मांग कर रही हैं। तो ऐसे में दोनों विधानसभा चुनाव लडेंगी या बहिष्कार जारी रहेगा।     इस पर नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अबदुल्ला ने ट्वीट कर विधानसभा चुनाव लड़ने का स्पष्ट इशारा ..

जम्मू कश्मीर में सरकार बनने के आसार नहीं, गवर्नर राज के बाद अब लगेगा राष्ट्रपति शासन

 जम्मू कश्मीर के मौजूदा राजनीतिक हालात को देखते हुए साफ है कि राज्य में फिलहाल कोई जनता सरकार बनती दिखाई नहीं दे रही। लिहाजा 19 दिसंबर को राज्यपाल शासन के 6 महीने खत्म होने के बाद राज्य में राष्ट्रपति शासन लगना लगभग तय हो गया है। जम्मू कश्मीर राज्य के संविधान के मुताबिक राज्यपाल शासन के एक्सटेंशन का कोई प्रावधान नहीं है। ऐसे में राज्य में दो विकल्प बचते हैं, या तो राजनीतिक पार्टियां मिलकर सरकार बनायें। जिसके आसान दूर-दूर तक दिखायी नहीं दे रहे। या फिर अगले चुनावों तक राष्ट्रपति शासन लगाया जाये। &n..

बीजेपी के चंद्रमोहन गुप्ता बने जम्मू के नये मेयर, पूर्णिमा डिप्टी मेयर

 जम्मू म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन में पहली बार जीत हासिल करने वाली बीजेपी के चंद्रमोहन गुप्ता नये मेयर चुने गये हैं। जबकि पूर्णिमा शर्मा जम्मू की डिप्टी मेयर चुनी गयी हैं। आज हुये चुनाव में दोनों उम्मीदवारों को विजयी घोषित किया गया। गौरतलब है कि जम्मू शहरी निकाय चुनाव में बीजेपी ने धमाकेदार जीत हासिल करते हुए 75 वार्ड्स में से 43 पर कब्जा किया था। ये पहली बार है जब जम्मू शहर के निकाय में बीजेपी सत्ता में आयी है।  जम्मू के नवनिर्वाचित मेयर और डिप्टी मेयर  वहीं श्रीनगर में बीजेपी ..

पीडीपी, कांग्रेस औऱ नेशनल कांफ्रेंस को बड़ा झटका, श्रीनगर के मेयर बने जुनैद मट्टू

  जम्मू कश्मीर में शहरी निकाय चुनाव में झटके के बाद पीडीपी, कांग्रेस औऱ नेशनल कांफ्रेंस को एक औऱ बड़ी हार का मुंह देखना पड़ा। श्रीनगर मेयर के चुनाव में बीजेपी और सजाद लोन की पार्टी पीपल्स कांफ्रेंस के समर्थन से जुनैद मट्टू ने जीत हासिल कर ली है। यानि जम्मू के साथ अब श्रीनगर में भी बीजेपी गठबंधन की सत्ता काबिज़ हो गयी है। श्रीनगर नेशनल कांफ्रेंस औऱ पीडीपी का गढ़ है, इसीलिए यहां पर उनकी हार के बड़े मायने निकाले जा रहे हैं। हम आपको बता दें कि चुनाव लड़ने से पहले जुनैद मट्टू नेशनल कांफ्रेंस ..

3 नवंबर, 1947 भारत-पाकिस्तान युद्ध- महावीर चक्र विजेता दीवान सिंह की कहानी

    3 नवंबर 1947 को पाकिस्तानी हमलावर जम्मू कश्मीर के हिस्सों पर कब्जा करते हुए आगे बढ़ रहे थे। बड़गाम में पाकिस्तानी हमलावरों का मुकाबला हुआ दीवान सिंह की प्लाटून के साथ। इस प्लाटून में दीवान सिंह एक सिपाही के तौर पर तैनात थे। वो अपनी कंपनी के नंबर 1 ब्रेन गनर थे। हमलावरों ने दीवान सिंह की कंपनी पर 3 तरफ से हमला बोल दिया था। पाकिस्तानी हमलावरों की संख्या इतनी थी, कि प्लाटून कमांडर सोमनाथ शर्मा को पीछे हट जाने के ऑर्डर आ चुके थे। लेकिन दीवान सिंह की कंपनी ने हार नहीं मानी और डटे ..

सोपोर में श्री गणेश मंत्र के साथ ली बीजेपी काउंसलर ने पद ग्रहण की शपथ

  कश्मीर घाटी में शहरी निकाय चुनावों में बीजेपी ने कई रिकॉर्ड कायम किये हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को सोपोर म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन में बीजेपी काउंसलर ने एक अलग रिवायत की शुरूआत की। वो थी श्री गणेश मंत्र के साथ शपथ ग्रहण । दरअसल मंगलवार को सोपोर के शाहाबाद वार्ड से जीते बीजेपी काउंसलर रोहित कुमार टाक ने शपथ दिला रहे अधिकारी से पूछा कि क्या वो अपनी धार्मिक मान्यता के हिसाब से शपथ ले सकते हैं। इस पर अधिकारी ने हां कहा, तो रोहित कुमार टाक ने श्री गणेश मंत्र “वक्रतुंड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ.....

श्रीनगर मेयर के लिए जुनैद मट्टू को बीजेपी का समर्थन, डिप्टी मेयर पद बीजेपी की झोली में?

   घाटी की राजनीति में एक औऱ उलटफेर करते हुए बीजेपी ने श्रीनगर के मेयर पद के लिए पीपल्स कांफ्रेंस के उम्मीदवार जुनैद मट्टू को समर्थन देने की घोषणा की दी है। श्रीनगर मेयर पद के लिए कुल 38 पार्षदों का वोट चाहिए। पूर्व मंत्री सजाद लोन की पीपल्स पार्टी के पास पहले से ही 30 पार्षद है, जिन्हें 8 वोट की ज़रूरत है। बीजेपी के कुल 5 पार्षद श्रीनगर निकाय चुनाव जीते हैं। बीजेपी का दावा है कि इन 5 के अलावा 7 आजाद उम्मीदवारों को भी बीजेपी ने समर्थन दिया था। लिहाजा वो भी बीजेपी की तरफ से वोट करेंगे। ..

जम्मू कश्मीर में करप्शन पर गवर्नर का वार, तिलमिलाई पूर्व सत्ताधारी पीडीपी

जम्मू कश्मीर में इन दिनों राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने करप्शन को मिटाने की मुहिम छेड़ रखी है। इस कड़ी में राज्यपाल ने पिछले हफ्ते ही एंटी करप्शन ब्यूरो का गठन किया। जो इससे पहले राज्य में नहीं था। करप्शन मिटाओ अभियान की इस कड़ी में राज्यपाल मलिक ने राज्य के कर्मचारियों के लिए लागू की गई रिलायंस जनरल इंश्योरेंस डील को भी रद्द कर दिया। जिसको लेकर राज्य में विरोध किया जा रहा था, कि किस तरह से तमाम नियमों को ताक पर रखकर राज्य में एक प्राइवेट कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए 30 हज़ार करोड़ के इंश्योरेंस का ठेका ..

उमर अब्दुल्ला ने फिर अलापा में स्वायत्तता का राग, राम माधव ने कहा जनता ने सिखा दिया इनको सबक

राज्य में शहरी निकाय चुनाव में अलग-थलग पड़ चुकी नैशनल कांफ्रेंस ने एक बार फिर ऑटोनॉमी का राग छेड़ना शुरू कर दिया है। गुरुवार को श्रीनगर में पार्टी पदाधिकारियों के साथ मीटिंग में उमर अब्दुल्ला ने कहा कि- ‘घाटी में रोजाना एनकाउंटर, किलिंग और CASO लगाये जाने की खबर मिलती रहती है। ऐसा लगता है कि सरकार घाटी पर से काबू खो चुकी है। ऐसे में सही समय है कि राज्य को ऑटोनॉमी दे दी जाये ।’ऐसा पहली बार नहीं है जब अब्दुल्ला फैमिली ने राज्य में पूर्ण स्वायत्तता की मांग की हो। राज्य में जब-जब पार्टी की ..

कश्मीर घाटी में अलगाववादियों ने भड़काई आग, बुधवार औऱ शुक्रवार को घाटी बंद का ऐलान

  कुलगाम दुर्घटना में आम शहरियों की मौत के बाद घाटी में अलगाववादियों ने घाटी में आग भड़काने की कोई कसर नहीं छोड़ी है। अलगाववादियों के संगठन जेआरएल यानि JOINT RESISTENCE LEADERSHIP ने आने वाले बुधवार औऱ शुक्रवार को घाटी में बंद का ऐलान किया है। मंगलवार को भी अलगाववादियों के संगठन जेआरएल ने बंद का ऐलान किया था। इसको श्रीनगर के लाल चौक पर अलगाववादी यासीन मलिक ने प्रदर्शन में हिस्सा लिया। जहां उसको पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। इसके अलावा पुलिस ने दूसरे अलगाववादी ने मीरवाइज उमर फारूख को भी निगीन ..

जम्मू कश्मीर में बीजेपी ने रचा इतिहास, कुल 41 शहरों पर किया कब्ज़ा। कांग्रेस 23 और 18 शहरों में इंडिपेंडेंट आगे

जम्मू कश्मीर के इतिहास में बीजेपी ने तमाम शहरी निकाय चुनाव मे ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। जम्मू और कश्मीर, दोनों ही डिवीजन में बीजेपी सबसे आगे है। सबसे ज्यादा चौंकाने वाले आंकड़े कश्मीर घाटी के हैं यहां कुल 46 शहरों में से सबसे ज्यादा 15 शहरों पर बीजेपी का कब्ज़ा होगा। जबकि कांग्रेस 14 शहरों के निकायों पर अपनी सत्ता कायम करेगी। 5 शहरों में इंडिपेंडेंट सबसे आगे हैं। घाटी में बीजेपी की झोली में जाने वाले शहरों में साउथ कश्मीर के शोपियां, पुलवामा, अनंतनाग, कुलगाम जिलों में हैं। यहां बीजेपी ने कुल 103 ..

साउथ कश्मीर के 4 जिलों में बीजेपी का कब्जा, कांग्रेस ने भी की वापसी

आतंकवाद प्रभावित साउथ कश्मीर में बीजेपी ने शहरी निकाय चुनाव में जबरदस्त सफलता हासिल की है। परिणाम घोषणा के बाद आये परिणाम के मुताबिक बीजेपी ने शोपिंयां, पुलवामा, अनंतनाग औऱ कुलगाम में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। बीजेपी ने कुल 132 वार्ड्स में से 53 पर जीत हासिल की है। अब तक घोषित परिणाम के मुताबिक बीजेपी कम से कम 4 शहरों में निकायों पर कब्जा होगा। वहीं कांग्रेस ने इन 4 ज़िलों में कुल 28 सीटों पर जीत दर्ज की है। जिसके मुताबिक कम से कम 3 शहरों पर कांग्रेस का कब्ज़ा होगा।    इस बीच खबर ..

तो क्या जम्मू कश्मीर गवर्नर के दबाव में एएमयू ने 2 कश्मीरी छात्रों का निलंबन वापस लिया ?

  मंगलवार देर शाम अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने 2 कश्मीरी छात्रों का निलंबन वापस ले लिया। जिनको कैंपस में आतंकवादी मन्नान वानी का नमाज-ए-जनाजा पढ़ने और देशविरोध नारेबाज़ी करने के आरोप में निलंबित किया गया था। दरअसल निलंबन के बाद करीब 12 सौ छात्रों ने निलंबन वापस ने लिये जाने की सूरत में यूनिवर्सिटी छोड़ने की धमकी भी दी थी। ऐसे में एएमयू प्रशासन द्वारा निलंबन वापसी के फैसले पर देशभर में विरोध के स्वर उठे कि आखिर देशविरोधी तत्वों के सामने एएमयू प्रशासन ने घुटने क्यों टेके।    ले..

जम्मू कश्मीर शहरी निकाय चुनाव प्रक्रिया खत्म, घाटी के 2 जिलों तक सिमटी पीडीपी और एनसी की राजनीतिक दुकान

 मंगलवार को जम्मू कश्मीर म्यूनिसिपल इलेक्शन के चौथे चरण के मतदान की समाप्ति के साथ ही उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला बैलेट बॉक्स में बंद हो गया। चौथे चरण में श्रीनगर में 4 प्रतिशत औऱ गांदरबल 11.3 प्रतिशत पोलिंग हुई। अब 20 अक्टूबर को मतगणना की जायेगी। जिसके लिए राज्य के तमाम 22 राज्यों में सुरक्षा और व्यवस्था से संबंधित तमाम व्यवस्था कर दी गई है।  जम्मू औऱ लद्दाख में भारी मतदान  जम्मू औऱ लद्दाख के ज्यादातर निकाय़ चुनावों की वोटिंग पहले दो चरणों में ही पूरी कर ली गई थी। जहां तमाम ..

उरी हमले की एक अनसुनी कहानी

वंश सलोत्रा उरी के आतंकवादी हमले में मारे गए हवलदार रवि पॉल का 10 साल का बेटा है ,वो इस बात को जानता है कि उसके पापा उरी में हुए आतंकवादी हमले में शहीद हो चुके हैं और अब कभी वापस लौटेंगे नहीं आएगें , पर उसकी आंखों में दर्द और हताशा की बजाए निडरता ही झलकती है। वंश कहता है कि वो अपने पापा की मौत का बदला लेने के लिए आर्मी ज्वाइन करना चाहता है, लेकिन डॉक्टर के तौर पर क्यों की उसके पापा चाहते थे कि वो डॉक्टर बने।रवि पॉल 10 डोगरा रेजिमेंट के उन 18 जवानों में से एक थे जो उरी के आतंकवादी हमले में शहीद हुए ..

कश्मीर घाटी में बीजेपी मारी बाज़ी, सकते में नेशनल कांफ्रेस और पीडीपी

 आतंक प्रभावित क्षेत्र में मतदान से पहले ही निर्विरोध जीते 5 कश्मीरी हिंदू उम्मीदवार जम्मूआतंक प्रभावित क्षेत्र में मतदान से पहले ही निर्विरोध जीते 5 कश्मीरी हिंदू उम्मीदवार कश्मीर में शहरी स्थानीय निकाय औऱ पंचायत चुनाव के शुरूआती दौर में बीजेपी तमाम विरोधी पार्टियों को पटखनी देती दिखाई दे रही है। कश्मीर घाटी के मुस्लिम बहुल और आतंक प्रभावित क्षेत्र में 5 कश्मीरी हिंदू उम्मीदवारों को निर्विरोध विजयी घोषित कर दिया गया। जीतने वालों में अचबल से ऱिषभ वली और उर्मिला वली, देवसर से सतीश कुमार जुत्शी ..