संस्कृति

कश्मीरी सनातन इतिहास के महानतम दार्शनिक थे, आचार्य अभिनवगुप्त

सतातन परम्परा के रत्नगर्भा कश्मीर ने भारत और विश्व को असंख्य अनमोल रत्न दिये हैं, जिन्होंने अपने आध्यात्मिक ज्ञान, साधना की पराकाष्ठा से समस्त विश्व को नयी दिशा दिखायी। कश्मीर में अनेक मत-पंथ जन्मे, फले-फूले। तात्कालीन सामाजिक आध्यात्मिक व्यवस्था में कई बार बदलाव हुए, लेकिन नये बदलाव ने पुराने के खारिज नहीं किया। आचार्य अभिनवगुप्त इसी श्रंखला की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी हैं। आचार्य अभिनवगुप्त का जन्म कश्मीर में 10 वीं शताब्दी के मध्य भाग में हुआ था (लगभग 950 ई. - 960 ई. के बीच)। इनका कुल अपनी विद्या, ..

कश्मीर घाटी में आई टूरिस्टों की बहार, इस साल पहुंचे 9 लाख टूरिस्ट

 साल 2018 कश्मीर घाटी में टूरिज्म के लिहाज से बेहद शानदार रहा। इस साल घाटी में करीब 9 लाख टूरिस्ट घाटी की खूबसूरती का लुत्फ़ उठाने पहुंचे। इनमे करीब साढ़े 8 लाख सैलानी देशी थे, जबकि करीब 50 हज़ार से ज़्यादा विदेशी सैलानी कश्मीर आये। जाहिर है राज्य प्रशासन भी इससे पूरा उत्साहित है। राज्यपाल के सलाहकार खुर्शीद अहमद गनाई ने श्रीनगर में टूरिस्ट्स ऑपरेटर और टूरिज्म बिज़नेस से जुड़े लोगों के साथ इस पर ख़ुशी जाहिर की। खुर्शीद अहमद गनाई ने बताया कि क्रिसमस और नए साल के मौके पर गुलमर्ग के तमाम होटल हाउसफुल ..

3 घंटे का मुश्किल सफर अब 5 मिनट में पूरा, वैष्णों देवी और भैरों मंदिर के बीच रोप-वे सर्विस का उद्घाटन

 मां वैष्णों देवी के दर्शन के लिए पहुँचने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक बड़ी खबर है। माँ वैष्णों देवी के दर्शन के लिए पहुँचने वाले जो श्रद्धालु भैरों मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं. वो अब रोप-वे के जरिये आ-जा सकेंगे। जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने आज रोप-वे सर्विस का विधिवत उद्घाटन कर दिया। इसके बाद ये आम पौब्लिक के लिए खोल दी जायेगी। रोप-वे का ट्रायल कई हफ़्तों से चल रहा था।  रोप-वे सर्विस 3 घंटे का मुश्किल सफर अब 5 मिनट में पूरा टिकट- 100 रूपये प्रति व्यक्ति    &n..

“साउथ अफ्रीका से ज्यादा सेफ है कश्मीर, मिलिट्री तैनाती की निगेटिव पब्लिसिटी”- इंटरनैशनल फोटोग्राफर शैंटेल फ्लोरस

  फोटोग्राफी के लिए दुनियाभर में अवॉर्ड जीतने वाली शैंटेल फ्लोरेस जब जम्मू कश्मीर घूमने का फैसला किया, तो उनके मन में कई सवाल थे, कश्मीर घाटी की निगेटिव पब्लिसिटी के चलते। लेकिन जब वो श्रीनगर एयरपोर्ट पर उतरी तो शैंटेल का सारा डर काफूर हो गया। शैंटेल के मुताबिक- “मुझे कश्मीर में रहने के दौरान कोई प्रॉबल्म नहीं हुई, मैं साउथ अफ्रीका से हूं औऱ वहां रहते हुए गन-कल्चर की वजह से मैं भी उसकी एक पीड़ित रही हूं। लेकिन कश्मीर मुझे ज्यादा सेफ लगा, यहां मिलिट्री की भारी तैनाती ते बावजूद। ..

USA: नाइटक्लब के टॉयलेट में लगी थी हिंदू भगवानों की तस्वीर, फिर देखिए एक भारतीय महिला ने क्या किया !!

  अमेरिका में कभी आर्ट के नाम पर तो कभी अभिव्यक्ति के आजादी के नाम पर हिंदू देवी-देवताओं ती तस्वीरों का गलत इस्तेमाल कोई नहीं बात नहीं है। ऐसा ही कुछ हुआ अमेरिकी शहर ब्रुकलिन में, यहां House OF YES नाम के एक नाईटक्लब के टॉयलेट में हिंदू देवी-देव..

Statue of Unity: पर्यटकों की उमड़ी रिकॉर्ड भीड़, लगा 10 किमी लंबा जाम

 अहमदाबाद, गुजरात में बने सरदार पटेल के स्टेच्यू को देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ ने सारे रिकॉर्ड्स तोड़ दिये हैं। पिछले 10 दिनों में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए करीब 90 हज़ार से ज्यादा पर्यटक पहंचे हैं। जिससे सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट को अब तक करीब 2 करोड़ रूयये की कमाई हो चुकी है।     अधिकारियों के मुताबिक स्टेच्यू के हार्ट के पास बनी गैलरी को देखने के लिए रोज़ाना करीब 5 हज़ार लोगों के जाने की व्यवस्था है। लेकिन तय संख्या से दो-तीन गुना लोग गैलरी देखने ..

शारदा पीठ : भारतीय सभ्यता व संस्कृति का केन्द्र

  “शक्तिसंगमतन्त्र” के सातवें पटल में भारतवर्ष के विभिन्न प्रदेशों के परिमाण को बताया गया है । इसी क्रम में कश्मीर के परिमाण को बताते हुए कहा गया है कि शारदापीठ से प्रारम्भ करके कुङ्कुम (वर्तमान का कष्टवार या किश्तवाड) तक का प्रदेश कश्मीर है । शारदामठमारभ्य कुङ्कुमाद्रितटान्तगः । तावत्कश्मीरदेशः स्यात् पञ्चाशद्योजनात्मकः ॥7.22॥ शारदापीठ का भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति के साथ एक पुरातन सम्बन्ध है । शारदा, भारत की ज्ञान-परम्परा की अधिष्ठात्री देवी हैं । ..

जानें बाबा अमरनाथ की कहानी

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन से शुरू होने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा श्रावण पूर्णिमा के दिन खत्म होती है जो इस साल 28 जून से शुरू होकर 26 अगस्त रक्षाबंधन के दिन खत्म होगी। अमरनाथ यात्रा का आयोजन करना अत्यधिक सुरक्षा वाला काम है और फिलहाल कश्मीर घाटी में बिगड़ती स्थिति ने इस साल यात्रा पर खतरे का अंदेशा बढ़ा दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा स्थिति का जायजा लेने के लिए हाल ही में घाटी का दौरा किया था।..