Shocking: श्रीनगर में नवजात बच्ची को सड़क पर फेंका, रात भर एक कुत्ता करता रहा सुरक्षा, लेकिन नहीं बच पायी जान
Jammu Kashmir Now Hindi   14-Jan-2019
 
श्रीनगर में इंसानी हैवानियत और एक बेजुबान जानवर की वफादारी की दर्दनाक खबर सामने आई है। सुबह श्रीनगर के राजबाग के टाउन स्क्वेयर क्रासिंग पर एक नवजात बच्ची का शव मिला है, जिसको एक कार्डबोर्ड बॉक्स में रखकर सड़क पर छोड़ दिया गया था। थोड़ी ही दूरी पर लालदेड़ मैटर्निटी हॉस्पिटल है, आशंका जताई जा रही है किसी ने अनचाही बच्ची को जन्म के तुरंत बाद की कड़कड़ाती ठंड़ में फेंक दिया। सुबह जब पुलिस मौके पर पहुंची, तब तक मासूस बच्ची ठंड़ में बेजान पड़ चुकी थी।
 
एक तरफ जहां सब लोग बच्ची को फेंकने वालों की हैवानियत पर शर्मिंदा हैं, वहीं कुछ चश्मदीदों का कहना है कि एक अवारा कुत्ता रातभर इस कार्डबोर्ड के पास बैठा रहा और लगातार भोंकता रहा। किसी को अंदाजा नहीं था कि कार्डबोर्ड के बॉक्स में बच्ची है। इसीलिए किसी ने कोई ध्यान नहीं, इस बेजुबान की वफादारी देखकर हर कोई हैरान है और परेशान भी कि काश कोई इन बेजुबान के भौंकने का सुन लेता तो शायद एक बच्ची की जान बच सकती थी।
 

 चंद कदमों की दूरी पर है लाल देड़ अस्पताल
 
 
बहरहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है, और बच्ची के रिश्तेदारों को ढूंढने में जुट गयी है। इससे पहले भी ऐसे ही नवजात बच्चियों को फेंकने के कई मामले सामने आ चुके हैं। 2015 में प्रैस क्लब में एक कुत्ता एक नवजात बच्ची का खींचकर लाया था। पिछले साल भी नौहट्टा के बहाउद्दीनगंज में एक पार्क में एक नवजात बच्ची मिली थी। इसके बाद ऐसी कम से कम दो घटनायें और सामने आयीं थी।