आसिया की रिहाई के फैसले के बाद मुल्लों ने दिया मर्डर का फतवा, चुपचाप कनाडा भेजने की तैयारी, पाकिस्तान में फिर से बवाल के आसार
   29-Jan-2019
 
 
पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने आसिया बीबी की रिहाई पर मुहर लगा दी हैं, दरसअल सुप्रीम कोर्ट में अपील की गयी थी कि आसिया को रिहा न किया जाये। फैसले से पहले भी तहरीके-लब्बैक के मुल्ला पीर अफजल कादरी ने आसिया की रिहाई की सूरत में सुप्रीम कोर्ट के जजों के कत्ल की धमकी भी दी थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने वो अपील रद्द कर दी। अब वो देश से बाहर जा सकती है। लेकिन पाकिस्तान तहरीक-ए-लब्बैक के मुल्लाओं ने आसिया का मर्डर करने का फतवा जारी किया है। इस्लामाबाद की लाल मस्जिद के हाफिज एहतिशाम अहमद ने फतवा जारी कर कहा है कि “शरिया कानून के तहत आसिया का कत्ल होना चाहिए। अगर आसिया देश से बाहर भी जाती है, तो वहां के मुस्लिमों को उसका कत्ल कर देना चाहिए।” इस फतवे के बाद आसिया बीबी के चुपचाप देश छोड़ने के आसार पर खतरा मंडराने लगा है।
 
 
एमनेस्टी इंटरनेशनल ने आशंका जाहिर की है कि आसिया को अगले 24 घंटों में पाकिस्तान से बाहर भेज देना चाहिए, वरना सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद उसका मर्डर किया जा सकता है। आसिया को कनाडा ले जाने के कयास जताये जा रहे हैं, जहां उसके बच्चे पहले ही पहुंच चुके हैं।
 

 
सुनवाई के वक्त सुप्रीम कोर्ट के बाहर सिक्योरिटी
 
 
दरअसल क्रिश्चियन आसिया बीबी पर 2009 में ईश निंदा यानि ब्लास्फेमी करने का आरोप था। इसके बाद नवंबर 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने इस आरोप से बरी कर दिया था। लेकिन इसके बाद हफ्ते भर पाकिस्तान में बवाल होता रहा था। जिससे घबराकर पाकिस्तान की इमरान सरकार ने फिर से सुप्रीम कोर्ट में फैसले पर रोक लगाने की अपील दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने इसी अपील को खारिज कर दिया है।