ये होगा सज्जाद लोन की पार्टी का चुनावी सिंबल, थर्ड फ्रंट बनाने का किया ऐलान, जानिए कौन होंगे थर्ड फ्रंट में शामिल
   30-Jan-2019
 
 
जम्मू कश्मीर में चुनावी तापमान चढ़ने लगा है, 3 फरवरी को पीएम मोदी जम्मू में रैली कर चुनावी बिगुल बजायेंगे तो बाकी पार्टियों ने भी ताल ठोंकनी शुरू कर दी है। सज्जाद लोन ने अपनी पार्टी पीपल्स कॉन्फ्रेंस का चुनाव चिन्ह तय कर लिया है। जो कि एप्पल यानि सेब होगा। जम्मू कश्मीर में सेब कश्मीरी पहचान और तरक्की की निशानी के तौर पर देखा जाता है। सज्जाद लोन ने भी सेब को इकॉनोमिक पावर की निशानी के तौर पर पेश किया है। एप्पल चुनाव का सुझाव गुलमर्ग के पूर्व एमएलए अब्बास वानी ने सुझाया है।
 
 
इधर सज्जाद लोन ने चुनाव से पहले थर्ड फ्रंट बनाने का ऐलान कर दिया है। ये थर्ड फ्रंट को पीडीपी और नेशनल कांफ्रेस को सत्ता से बाहर रखने के लिए काम करेगा। इसमें फिलहाल पीडीपी और नेशनल कांफ्रेंस के नाराज़ नेताओं के शामिल होने की लंबी लिस्ट है।
 

 पीपल्स कांफ्रेंस का नया सिंबल
 
 
इस लिस्ट में पूर्व मंत्री डेमोक्रेटिक नेशनलिस्ट पार्टी के गुलाम हसन मीर,
 
पीपल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट के हकीम यासीन,
 
सीपीआई (मार्क्सवादी) के महासचिव और कुलगाम के पूर्व एमएलए मोहम्मद युसूफ तारिगामी,
 
कांग्रेस के पूर्व मंत्री अब्दुल गनी वकील,
 
पीडीपी सीनियर नेता और पूर्व मंत्री दिलावर मीर, जैसे नेता शामिल होने की कतार में हैं।
 
 
इसके अलावा पीडीपी के पूर्व मंत्री हसीब द्राबू, अल्ताफ बुखारी और जावेद मुस्तफा ने अभी तक कोई पार्टी ज्वाइन नहीं की है। इनको भी थर्ड फ्रंट में शामिल करने की कोशिश की जा रही है।
 

 ये हो सकते हैं थर्ड फ्रंट के डार्क होर्स
 
 
जाहिर है ऐसे कद्दावर नेता अगर सज्जाद लोन के साथ आ जाते हैं तो पीडीपी और नेशनल कांफ्रेंस के लिए घाटी में राह बेहद मुश्किल हो सकती है।
 
हालांकि कयास लगाये जा रहे थे कि बीजेपी और पीपल्स काँफ्रेंस की पार्टी में प्री-पोल एलायंस हो सकता है, लेकिन फिलहाल इसके आसार न के बराबर दिखायी दे रहे हैं। जानकार बताते हैं कि दोनों चुनाव के बाद ही एलायंस बनाने के विकल्पों पर विचार करेंगे।