POJK, मुजफ्फराबाद यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स ने की पाकिस्तान आर्मी के खिलाफ बग़ावत, कैंपस में घमासान बवाल, 15 स्टूडेंट्स जख्मी
   31-Jan-2019
 
 
पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू कश्मीर की मुजफ्फराबाद यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स ने पिछले कई दिनों से पाकिस्तान फौज के खिलाफ जंग का एलान कर रखा है। यहां रोज़ाना पीओजेके और पश्तूनों पर पाकिस्तानी आर्मी की दहशतगर्दी के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। पिछले 24 घंटों से ये प्रदर्शन हिंसक बवाल में तब्दील गये। बुधवार को यूनिवर्सिटी कैंपस में हज़ारों स्टूडेंट्स और पाकिस्तानी सिक्योरिटी फोर्सेस के साथ जमकर हिंसक झड़पें हुई। सिक्योरिटी एजेंसियों ने स्टूडेंट्स पर सीधे फायरिंग की जिसमें कम से कम 15 स्टूडेंट्स जख्मी हो गये। इनमें कईं की हालत गंभीर बतायी जा रही है। लेकिन यूनिवर्सिटी कैंपस अभी भी ‘ये जो दहशतगर्दी है, इसके पीछे वर्दी है’ और ‘छीन के लेंगे आजादी’ जैसे नारों से गूंज रही है।
 
 
 
 

 

 
 15 स्टूडेट्स, ज़ख्मी
 
 
हाल की दिनों में पीओजेके में पाकिस्तान सरकार और आर्मी के खिलाफ प्रदर्शन तेज़ हुए हैं। आये दिन पीओजेके और पाकिस्तान के अलग-अलग शहरों में कश्मीर और गिलगित-बल्तिस्तान की आजादी के लिए प्रदर्शन होते रहते हैं। इसी कड़ी में छात्रों ने भी स्थानीय आंदोलन में अपनी आवाज़ मिलाना शुरू कर दिया। उधर मुजफ्फराबाद यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स पीटीएम यानि पश्तून तहफ्फुज़ मूवमेंट के समर्थन में भी आवाज उठा रहे थे। इसी आवाज को दबाने के लिए बुधवार को पाकिस्तानी सिक्योरिटी फोर्सेस ने स्टूडेंट्स पर कहर बरपाया। हालांकि इसके बाद स्टूडेंट्स का प्रदर्शन थमा नहीं, स्टूडेंट्स पर सिक्योरिटी फोर्सेस की हिंसा के बाद पीओजेके के बाकी शहरों में भी प्रदर्शन की खबरे आ रही हैं।