जम्मू के बाद कश्मीरी नेताओं से भी पाबंदी हटाने की प्रक्रिया शुरू, पीडीपी और एनसी के 4 नेता रिहा
    10-अक्तूबर-2019
 
 
जम्मू क्षेत्र के तमाम नेताओं से पाबंदी हटाने के बाद सरकार ने कश्मीरी नेताओं से भी पाबंदी हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस क्रम गुरूवार को प्रशासन ने पीडीपी, नेशनल कांफ्रेंस और पीपल्स कांफ्रेंस के 4 नेताओं को रिहा कर दिया। इनमें पीडीपी के नेता यावर मीर, नेशनल कांफ्रेंस के नेता नूर मोहम्मद के साथ सज्जाद लोन की पार्टी के नेता और पूर्व विधायक शोएब लोन और आबिद अंसारी का नाम शामिल है। इन नेताओं ने रिहाई से पहले राज्य सरकार को लिखित में आश्वासन दिया है कि वो घाटी में अशांति फैलाने या माहौल भड़काने के लिए कोई काम नहीं करेंगे।
 
सूत्रों के मुताबिक 24 अक्टूबर को बीडीसी चुनाव से ठीक पहले धीरे-धीरे घाटी के बाकी नेताओं को रिलीज करने की प्रक्रिया भी शुरू हो जायेगी। लेकिन इन नेताओं को पहले कानून व्यवस्था भंग न करने वाला कोई काम न करने का आश्वासन राज्य प्रशासन को देना होगा।
 
सूत्रों की मानें तो इस महीने के अंत तक अब्दुल्ला फैमिली और सज्जाद लोन से भी पाबंदी हटायी जा सकती हैं।
 
इससे पहले राज्य प्रशासन ने जम्मू की तमाम पॉलिटिकल पार्टियों के नेताओं से पाबंदी हटा ली थी। जिनमें नेशनल काँफ्रेंस के जम्मू के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल पिछले रविवार को फारूख अब्दुल्ला से भी मिला था। जिसके बाद नेशनल काँफ्रेंस के नेताओं ने बीडीसी चुनाव में शामिल होने के सवाल पर पहले उमर अब्दुल्ला और फारूख अब्दुल्ला पर से पाबंदी हटाने की मांग की थी।
 
राज्य सरकार ने पीडीपी नेताओं को भी महबूबा मुफ्ती से मिलने की इजाजत दी थी, लेकिन मंगलवार को मुलाकात से ठीक पहले महबूबा मुफ्ती ने अपने नेताओं से मिलने को खुद ही मना कर दिया था।
 
बहरहाल 4 कश्मीरी नेताओं की रिहाई के साथ घाटी में सामान्य हालात बनाये रखने में और मदद मिलेगी।