घाटी में सोमवार तक शुरू हो सकते हैं पोस्टपेड मोबाइल फोन
   11-अक्तूबर-2019

 
जम्मू कश्मीर प्रशासन कश्मीर घाटी में लागू आखिरी पाबंदी मोबाइल सेवा में भी ढील देने की तैयारी में हैं। सूत्रों की माने तो आने वाले सोमवार तक घाटी में पोस्टपेड मोबाइल सेवा शुरू की जा सकती है। हालांकि प्री-पेड मोबाइल सेवा अभी साथ में शुरू नहीं की जायेगी और ना ही पोस्टपेड सेवा के साथ मोबाइल इंटरनेट की सेवा शुरू की जायेगी। फिलहाल सिर्फ पोस्टपेड सेवा की कॉलिंग और मैसेजिंग सुविधा को ही बहाल किया जायेगा।
 
जम्मू क्षेत्र में मोबाइल समेत तमाम सेवाएं पहले से ही चालू हैं। एक अनुमान के मुताबिक घाटी में करीब 64 लाख मोबाइल सब्सक्राइबर हैं, जिनमें करीब 40 लाख लोग पोस्टपेड सुविधा इस्तेमाल करते हैं। प्रशासन को उम्मीद है कि इसके बाद कश्मीर में लोगों की ज्यादातर शिकायत दूर हो जानी चाहिए।
 
हालांकि सुरक्षा एजेंसियों ने तमाम टेलीकॉम ऑपरेटर्स को पोस्टपेड सब्सक्राइबर्स की पहचान की सही तरीके से जांच करने के लिए कहा है।
 
आपको बता दें कि प्रशासन 4 सितंबर से पहले ही घाटी के तमाम लैंडलाइन फोन सेवा चालू कर चुका है। सामान्य हालात को देखते हुए 10 अक्टूबर को राज्य प्रशासन ने टूरिस्टों को ट्रैवल न करने वाली एडवायज़री भी वापिस ले ली है। जिसके बाद पोस्टपेड मोबाइल शुरू होने से उम्मीद है कि घाटी में तेज़ी से टूरिस्टों की आमद बढ़ेगी।
 
इस बीच एक और शुक्रवार घाटी में जुम्मे की नमाज के बाद शांतिपूर्ण माहौल बना रहा, घाटी के किसी कोने से भी किसी तरह कोई अप्रिय घटना सामने नहीं आयी।