शेहला के बाद शाह फैसल लेंगे राजनीति से संन्यास? जल्द हो सकते हैं रिहा
   11-अक्तूबर-2019

 
जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के 2 महीने बाद शाह फैसल को भी अपनी राजनीतिक नैया डूबती नजर आ रही है, लिहाजा घाटी के गलियारों में खबर है कि अपनी साथी शेहला रशीद के बाद शाह फैसल भी राजनीति से संन्यास की घोषणा कर सकते हैं।
 
फिलहाल शाह फैसल श्रीनगर में हिरासत में रखा गया है। दो दिन पहले कश्मीर के 4 नेताओं की रिहाई के बाद संभावना जतायी जा रही है कि जल्द ही शाह फैसल को भी रिहा किया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक शाह फैसल राजनीति को छोड़ अमेरिका का रूख कर सकते हैं। जहां वो रिसर्च पूरी करने के साथ-साथ कश्मीरी एक्टिविस्ट के तौर पर अपना करियर चुन सकते हैं।
 
इससे पहले 9 अक्टूबर को शेहला रशीद ने राजनीति छोड़ने की घोषणा कर चुकी है। शेहला शाह फैसल की पार्टी में नंबर दो नेता मानी जाती थी।
 
आपको याद होगा कि आईएएस टॉपर रहे शाह फैसल ने जनवरी महीने में ही जेएनयू स्टूडेंट से एक्टिविस्ट बनी शेहला रशीद के साथ मिलकर एक राजनीतिक पार्टी बनायी थी। जम्मू कश्मीर पीपल्स मूवमेंट को मीडिया में खासी फुटेज भी मिली थी। जेकेपीएम ने इसके बाद लोकसभा चुनाव तो नहीं लड़ा लेकिन पीडीपी और एनसी के खिलाफ मुखर राजनीति करते हुए कश्मीरी मीडिया में खासी फुटेज पायी थी।
 
5 अगस्त को आर्टिकल 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के बाद शाह फैसल ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर बयानबाज़ी की थी। वो खुलकर देशविरोधी बयान दे रहे थे, अगस्त महीने में जब शाह फैसल चुपके से देश छोड़कर जाने की तैयारी में थे, तो तब दिल्ली एयरपोर्ट से उनको गिरफ्तार कर हिरासत में रखा गया है।
 
लेकिन उसके बाद जम्मू और कश्मीर में हालात लगभग सामान्य बने हुए हैं, जिससे कश्मीरी नेताओं को धीरे-धीरे साफ होने लगा कि अलगाववाद की राजनीति अब नहीं चलेगी। रही सही कसर बीडीसी चुनाव में उम्मीदवारों द्वारा संख्या में नोमिनेशन ने निकाल दी है। जिससे धीरे-धीरे स्पष्ट हो गया है कि कश्मीर में अब राजनीति की नयी पीढ़ी आयेगी।