मोदी-जिनपिंग मीटिंग में नहीं हुआ जम्मू कश्मीर का जिक्र, पाकिस्तान की दबाव बावजूद चीन ने रक्षा, व्यापार, निवेश और टूरिज्म पर रखा फोकस
   12-अक्तूबर-2019

 
तमाम आशंकाओं और अफवाहों को नकारते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने साफ किया है कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मीटिंग के दौरान जम्मू कश्मीर पर कोई चर्चा नहीं हुई। पत्रकारों से बात करते हुए विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि मैं स्पष्ट तौर पर बताना चाहता हूं कि मीटिंग के दौरान जम्मू कश्मीर का न तो मुद्दा उठा और न ही कोई चर्चा हुई। इस मामले पर भारत का स्पष्ट मानना है कि जम्मू कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है।
 
हालांकि विजय गोखले ने स्पष्ट किया कि महाबलीपुरम में हुई मीटिंग के दौरान भारत और चीन के बीच आतंकवाद और रेडिकलाइज़ेशन पर बात जरूर हुई।
 

 
 
आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर के मामले को लेकर पाकिस्तान चीन के जरिये भारत पर दबाव बनाने की लगातार कोशिश में लगा था। शी जिनपिंग के दौरे से ठीक पहले पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने चीन का दौरा भी किया था। जिसके बाद पाकिस्तान सरकार ने अपने मीडिया को बताया था कि चीन जम्मू कश्मीर के मसले पर भारत से बात करेगा और 5 अगस्त से पहले ही स्थिति दोबारा बहाल करने का दबाव डालेगा। लेकिन पाकिस्तान की तमाम कोशिश के बात चीन ने जम्मू कश्मीर के मसले पर कोई चर्चा नहीं की।
 
विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि दोनों देशों के राष्ट्रध्यक्षों के बीच लगभग 90 मिनट तक बातचीत हुई। जिसमें दोनों देशों के बीच रक्षा, व्यापार, निवेश, कैलाश मानसरोवर यात्रा, आईटी और दवा क्षेत्र पर बात हुई।
 

 
 
दोनों देशों के बीच ट्रेड, इंवेस्टमेंट और सर्विसेस के पारस्परिक मामलों पर काम करने के लिए नया तालमेल तंत्र बनाया जायेगा। जिसमें चीन की तरफ से वाइस-प्रीमियर हू चुनचुआ और भारत की तरफ से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन हिस्सा लेंगे।
 
पीपल-टू-पीपल रिलेशन को बढ़ाने पर जोर दिया जायेगा। दोनों देशों के लोगों में आपसी तालमेल पर जोर दिया जायेगा।
 
मानसरोवर यात्रियों की संख्या बढ़ाने और उनकी सुविधाओं को लेकर चर्चा हुई। इसको लेकर पीएम मोदी ने कई सुझाव दिये।
 
 
 
इससे पहले ताज फिशरमैन होटल में पीएम मोदी और चीन के प्रेज़िडेंट शी जिनपिंग हैंडलूम और कलाकृतियों की एक प्रदर्शनी में शामिल हुए। यहां पीएम मोदी ने प्रेज़िडेंट को सिल्क के कपड़े पर बनी उनकी एक तस्वीर भेंट की। प्रेज़िडेंट शी जिनपिंग ने भी पीएम मोदी को उनकी एक तस्वीर भेंट की।
 
नेपाल की यात्रा पर प्रस्थान करने से पहले चीन के प्रेज़िडेंट शी जिनपिंग ने आधिकारिक वकतव्य में कहा है कि वे भारत में मिले सम्मान से अभिभूत हैं। महाबलीपुरम में दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के ओपनिंग रिमार्क में राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा कि वे भारत की मेहमाननवाजी से अभिभूत हैं, और उन्होंने और चीन से आए उनके सहयोगियों ने इसे महसूस किया है। प्रेज़िडेंट ने कहा कि ये दौरान उनके और उनके साथियों के लिए यादगार दौरा रहेगा।
 
प्रेज़िडेंट शी जिनपिंग ने पीएम मोदी को चीन में अगली समिट के लिए चीन में आने का निमंत्रण दिया है। जिसको पीएम मोदी ने स्वीकार कर लिया है, इसकी तारीख बाद में तय की जायेंगी।