J&K- आतंकवाद प्रभावित जिलों के युवा विकास की राह पर, सेना में भर्ती होने के लिये उमड़े हजारों अभ्यर्थी
   13-अक्तूबर-2019

 
दक्षिण कश्मीर के आतंकवाद प्रभावित जिलों के युवा सेना भर्ती रैली में बढ़चढ़ के हिस्सा ले रहे है। शनिवार को श्रीनगर सैन्य भर्ती सेंटर में आयोजित भर्ती रैली में सबसे ज्यादा पुलवामा, कुलगाम, अनंतनाग और अन्य संवेदनशील जिलों के युवाओं ने हिस्सा लिया था। इससे पहले सांबा, रियासी जिले में भी आयोजित भर्ती रैली में भी हजारों युवाओं ने हिस्सा लिया था। जम्मू,श्रीनगर एआरओ और जेएके एलआई रेजिमेंटल सेंटर द्वारा लगातार राज्य के अलग-अलग जिलों में सेना भर्ती कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। एआरओ श्रीनगर ने युवाओं का उत्साह देखकर दूसरी बार श्रीनगर में भर्ती रैली का आयोजन किया था। जिसमें करीब 2 हजार युवाओं ने हिस्सा लिया। भारतीय सेना लगातार घाटी के युवाओं को सेना में भर्ती होने का अवसर दे रही है। जम्मू-कश्मीर के युवा भी इसका लाभ उठाते हुये सभी भर्ती रैली में हिस्सा ले रहे है।
 
2 हजार 780 रिक्तियों पर पहुंचे 5 हजार युवा
 
रक्षा मंत्रालय ने अक्टूबर के पहले सप्ताह में सेना भर्ती रैली का आयोजन किया था। जिसमें करीब 5 हजार युवा शामिल हुये थे, जबकि कुल रिक्तियां सिर्फ 2 हजार 780 थी। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि युवाओं का फौज में भर्ती होने का जोश देखते हुये सेना ने दोबारा भर्ती रैली कार्यक्रम का आयोजन किया। सेना रिक्तियों के अनुसार अभी और भी जिलों में भर्ती रैली कार्यक्रम का आयोजन करेगी।
 
 
आतंक प्रभावित क्षेत्र के युवा ने कहा देश की रक्षा करना असली जिहाद
 
मीडिया से बातचीत करते हुये एक अभ्यर्थी ने कहा कि वो सेना भर्ती रैली में हिस्सा लेने के लिये अनंतनाग जिले से आया है। उसने कहा कि जिहादी कहते है कि सेना में भर्ती होना इस्लाम के खिलाफ है अगर ऐसा होता तो एक भी मुस्लिम भारतीय सेना में नहीं होता। देश की रक्षा करना और देश के लिये शहीद होना असली जिहाद है। पुलवामा से आये एक अन्य अभ्यर्थी ने कहा कि बचपन से भारतीय सेना में भर्ती होने और देश की सेवा करने का सपना था, उम्मीद है कि इस भर्ती रैली में मेरा चयन हो जायेगा।
 
सेना में भर्ती होने के लिये हजारों की संख्या में नामांकन
 
जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में आयोजित हुये सेना भर्ती रैली में दक्षिण कश्मीर के साथ अन्य जिलों के करीब 29 हजार युवाओं ने नामांकन किया था। वहीं सांबा जिले में भी आयोजित रैली में भी हजारों अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था।