पीएम मोदी ने दी विपक्ष को चुनौती, कहा- अपने घोषणा पत्र में 370 को वापस बहाल करने घोषणा करके दिखाये विपक्ष
   13-अक्तूबर-2019

महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिये जलगांव में चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर एक बार फिर विपक्ष को घेरा और चुनौती दी कि वे अपने घोषणा-पत्र में इसके रद्द प्रावधानों को बहाल करने की घोषणा करें।
 
 
उन्होंने कहा कि ऐसा लग रहा है कि अनुच्छेद 370 पर विपक्ष पड़ोसी देश की जुबान बोल रहा है। मोदी ने कहा कि भारत के हित में लिए गए फैसलों का कुछ पार्टियों और नेताओं द्वारा विरोध किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है।
 
 
सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर से संबंधित आर्टिकल 370 के प्रावधानों को निष्प्रभावी करते हुए राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था। इस संदर्भ में मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उनके लिए जमीन का टुकड़ा भर नहीं है बल्कि ये दोनों इस देश का ताज हैं।
 
 
 
महाराष्ट्र के चुनावों में 370 और जम्मू कश्मीर का मुद्दा मुख्य मुद्दा बनकर उभरा है। महाराष्ट्र में जहां एनसीपी नेता शरद पवार खुले तौर पर 370 को हटाये जाने का विरोध कर रहे हैं। वहीं बीजेपी इसको हटाये जाने के बाद रैलियों में वोटर्स के रिस्पांस से गदगद है।