“इतिहास में जब भी आर्टिकल 370 की चर्चा होगी, तो देशहित में लिए गये फैसले का विरोध करने वालों का ज़िक्र ज़रूर होगा” – पीएम नरेंद्र मोदी
   17-अक्तूबर-2019

 
आगामी चुनाव भले ही महाराष्ट्र और हरियाणा में हों, लेकिन इन चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा आर्टिकल 370 ही है। एक तरफ कांग्रेस इस मामले पर बैकफुट पर है तो बीजेपी इस मामले पर कांग्रेस पर चौतरफा हमले कर रही है। महाराष्ट्र के परली में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर आर्टिकल 370 के मामले पर कांग्रेस को घेरा।
 
पीएम मोदी ने कहा- “इनके कारनामे ऐसे हैं जिनसे भारत का अहित चाहने वालों को ऑक्सीजन मिलती है। अभी 2 महीना पहले जब भारत ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख से आर्टिकल 370 हटाने का फैसला लिया। जब वहां के दलितों को, वहां की बेटियों को, वहां की महिलाओं को देश के अन्य राज्यों की तरह अधिकार दिये तो एक बार फिर इनका स्वार्थ जग गया।
 
आपको याद है इन लोगों ने किस-किस तरह के बयान दिये थे। मैं पूरे हिंदुस्तान को याद दिलाना चाहता हूं। साथियों इतिहास में जब भी आर्टिकल 370 की चर्चा होगी। तो देशहित में किये गये फैसले का विरोध करने वाले लोगों का. मज़ाक उड़ाने वाले लोगों का, उनके बयानों का जिक्र इतिहास में ज़रूर होने वाला है।“
 
पीएम मोदी के अलावा बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी एक जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर अपनी सरकार की रणनीति स्पष्ट करते हुए कहा कि- “जम्मू कश्मीर का मतलब सिर्फ बारामूला, शोपोर, श्रीनगर ही नहीं है। जम्मू कश्मीर का मतलब द्रास, कारगिल, लद्दाख, पुंछ, राजौरी भी है। ये वो इलाकें हैं जो आदिवासी बाहुल हैं। 370 के हटने के बाद अब वहां राजनीतिक आरक्षण का लाभ मिलेगा।”