FATF की पाकिस्तान को अंतिम चेतावनी, डेडलाइन फरवरी 2020 तक टेरर फंडिग पर कार्रवाई नहीं की तो होगा ब्लैकलिस्ट
    18-अक्तूबर-2019

 
 
फायनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान को अंतिम चेतावनी जारी करते हुए फरवरी 2020 तक का समय दिया है। पेरिस में चल रही मीटिंग के अंतिम दिन पाकिस्तान को टेरर फंडिंग पर संतोषजनक कार्रवाई न करने पर सीधी चेतावनी देते हुए कहा गया है कि पाकिस्तान फरवरी 2020 तक एक्शन प्लान की शर्तों के आधार पर कार्रवाई करे, वरना उसे ब्लैकलिस्ट में डाल दिया जायेगा। FATF के मुताबिक पाकिस्तान ने जून 2018 में तय हुए एक्शन प्लान की 27 शर्तों में से सिर्फ 5 पर कार्रवाई की है और अभी भी 22 शर्तों पर काम करना बाकी है।
 
FATF प्रेजीडेंट डू गाफी (चायनीज़ प्रतिनिधि) ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि- “पाकिस्तान की हाई-लेवल प्रतिबद्धता के बावजूद पाकिस्तान ने ज़रूरी कार्रवाई नहीं की है, ज्यादातर शर्तों पर कार्रवाई नहीं की गयी है। एफएटीएफ ने साफ चेतावनी ही है, अगर फरवरी 2020 पाकिस्तान ज़रूरी कदम नहीं उठाता है, तो उसको ब्लैकलिस्ट कर दिया जायेगा।“ 
 
आपको बता दें कि FATF की अध्यक्षता फिलहाल चीन कर रहा है। चीन ने भी माना है कि पाकिस्तान टेरर फायनेंशिंग पर लगाम लगा पाने में नाकाम रहा है। हालांकि चीन, मलेशिया और टर्की की लॉबिंग के चलते ही पाकिस्तान को फिलहाल 5 महीनों की राहत मिली है।
 
 
 
फिलहाल ग्लोबल फायनेंशियल वॉचडॉग FATF ने अगले 4 महीनों तक पाकिस्तान को ग्रे-लिस्ट में ही रखने का फैसला लिया है।