JKLF में नंबर-2, यासीन मलिक का साथी आतंकी जावेद मीर गिरफ्तार, 1990 में एयरफोर्स अधिकारियों की हत्या और रूबिया सईद अपहरण में था शामिल
   18-अक्तूबर-2019

 
गुरूवार को सीबीआई ने श्रीनगर में जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट आतंकी जावेद अहमद मीर के घर पर छापा मारा और 1990 में एयरफोर्स अधिकारियों की हत्या के मामले में गिरफ्तार कर लिया। जावेद मीर उर्फ जावेद नलका जेकेएलएफ में यासीन मलिक के बाद सेकंड-इन-कमांड आतंकी था। जोकि 1990 में एयरफोर्स अधिकारियो की हत्या से लेकर, 1989 में तत्कालीन गृहमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी रूबिया सईद के अपहरण की साजिश का मुख्य मास्टरमाइंड था। जावेद को गिरफ्तार कर जम्मू लाया गया हैं।
 
यासीन मलिक के बाद जावेद अहमद मीर की गिरफ्तारी को एक बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। दरअसल सीबीआई ने ये कार्रवाई मार्च 2019 में एयरफोर्स अधिकारियों की हत्या के केस की सुनवाई दोबारा शुरू करने के फैसले के तहत की गयी है। जिसमें जावेद यासीन मलिक के साथ मुख्य आरोपी है।
 

 
90 के दशक में हत्या, अपहरण और देशद्रोह जैसे जघन्य अपराध कबूल करने के बावजूद भी यासीन मलिक और जावेद अहमद मीर खुल्ले घूम रहे थे।
 
इससे पहले ये केस टाडा कोर्ट में चल रहा था, जिसपर 2009 में यासीन मलिक की याचिका पर जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी थी। करीब 30 साल बाद इस केस में कार्रवाई शुरू हो चुकी है।
 
यासीन मलिक इसी केस में पहले से तिहाड़ जेल में है। ऐसे में जावेद अहमद मीर की गिरफ्तारी के बाद तय है कि इन आतंकियों के दिन पूरे हो चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक इस केस में जल्द और गिरफ्तारियों हो सकती हैं।