कश्मीर घाटी में लौट रही है पर्यटकों की रौनक, ट्रैवल एडवायज़री वापिस लेने के बाद बड़ी खुशखबरी
   27-अक्तूबर-2019
 
 
 
10 अक्टूबर को जम्मू कश्मीर प्रशासन द्वारा कश्मीर घाटी में पर्यटकों की आमद पर रोक लगाने वाली एडवायज़री वापिस लेने के बाद उसका असर धीरे-धीरे दिखायी देने लगा है। कश्मीर घाटी के टूरिस्ट स्पॉट्स पर पर्यटकों की जमावड़ा धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। फिलहाल सबसे ज्यादा पर्यटक शेफर्ड वैली यानि पहलगाम में पहुंच रहे हैं। पर्यटकों की वापसी से टूरिज्म इंडस्ट्री में दोबारा जान आने लगी है।
 
 
दिल्ली से पहलगाम घूमने पहुंचे राजकुमार सागर ने एएनआई को बताया कि "एजवायज़री हट गयी है, लोग पहलगाम आने लगे हैं, बहुत अच्छा लगा रहा है। हम वैष्णों देवी के दर्शन के लिए आये थे, लेकिन मैं अपनी फैमिली के साथ पहलगाम आना चाहता था। मैं तीसरी बार पहलगाम आया हूं।"
 
 
एक अन्य पर्यटक काव्या जो कि दिल्ली से ही पहलगाम पहुंची थी, ने एएनआई को बताया कि मुझे लगता है कि हम पहले टूरिस्ट हैं जो एडवायज़री हटने के बाद यहां पहुंचे हैं, मैं लोगों से कहना चाहती हूं, कि वो इन खूबसूरत जगहों पर ज़रूर आयें।
 
 
पहलगाम के एक होटल मैनेजर मंजूर अहमद ने बताया कि टूरिज्म कश्मीर घाटी की रीढ़ है, पूरी घाटी टूरिज्म पर निर्भर है। मैं ट्रेवल एडवायजरी वापिस लेने का स्वागत करता हूं, जिसके बाद टूरिस्ट वापिस आ रहे हैं।
 
 
राज्य सरकार भी पर्यटकों की वापसी के लिए तमाम प्रयास कर रही है, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने से लेकर कम्यूनिकेशन पाबंदियां पहले ही खत्म कर दी गयी हैं। ऐसे में इसका असर धीरे-धीरे दिखायी देने लगा है।