केंद्रशासित प्रदेश बनने पर लद्दाख में जश्न, लद्दाखवासी बोले – हमें अब मिली आजादी
   31-अक्तूबर-2019

 
 
 
केंद्रशासित प्रदेश बनने की खुशी में लद्दाखवासी जश्न मना रहे है। 31 अक्टूबर गुरुवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144 वीं जयंती के दिन से आधिकारिक तौर पर लद्दाख केन्द्र शासित प्रदेश बन गया है। नया लद्दाख बनने की खुशी में गुरुवार की सुबह से ही लेह की सड़कों पर जश्न का माहौल है। लद्दाखवासी अपने घरों से निकलकर एक दूसरे को आजादी की बधाई दे रहे और अपने पारंपरिक लोकगीतों और नृत्यों के साथ जश्न मना रहे हैं। लद्दाखवासियों का कहना है कि हमें अब असली आजादी मिली है।
  
 
लेह में आयोजित रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम की शुरूआत लद्दाख के नये उप-राज्यपाल राधाकृष्ण माथुर ने की थी ।जिसके बाद कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लद्दाख के युवाओं ने हिस्सा लिया और दौड़ लगायी। इस मौके पर लद्दाख के सांसद जमयांग सेरिंग नामग्याल ने भी स्थानीय लोगों को बधाई दी और उनके साथ मिलकर जश्न मनाया।
 
 
 
 लद्दाखवासियों के साथ जश्न मनाते सांसद जमयांग सेरिंग नामग्याल
 
 
 
 

 
लद्दाखवासियों ने कहा, एक भारत श्रेष्ठ भारत का सपना हुआ साकार
 
जमयांग ने ट्वीट करते हुये कहा कि लद्दाख की जनता की वर्षो पुरानी मांग को पूरा करने के लिये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , गृह मंत्री अमित शाह, समस्त सांसदों और 130 करोड़ भारतीयों का आभार। उन्होंने कहा अब लद्दाख खुली हवाओं में सांस लेगा और देश के विकास के साथ कदम से कदम मिलाकर चलेगा। 
 
 
 
 
बता दें कि आजादी के कुछ सालों के बाद से लद्दाख को केन्द्रशासित प्रदेश बनाने की मांग उठ रही थी। 5 अगस्त को राज्य सभा में लद्दाख को केन्द्रशासित प्रदेश बनाने की बिल पर मुहर लगने के बाद से लद्दाखवासी लगातार जश्न मना रहे है। वहीं केन्द्र सरकार भी लद्दाख के विकास के लिये निरंतर काम कर रही है