कश्मीरी सेब व्यापारियों की बल्ले-बल्ले, मार्केट इंटरवेंशन स्कीम के तहत सेब के दाम निर्धारित, सेब व्यापारियों का एक्सपोर्ट का झंझट खत्म
   09-अक्तूबर-2019

 
 
सरकार ने मार्केट इंटरवेंशन स्कीम के तहत किसानों से खरीदे जाने वाले सेबों के दाम मंगलवार को निर्धारित कर दिया है। सरकार ने सेब की गुणवत्ता और पैकिंग के अनुसार सेबों को 3 ग्रेड में बांटकर उनके दामों को निर्धारित किया है, जिसमें ग्रेड A,B,C है। कार्ड बोर्ड ग्रास पैकिंग के साथ ग्रेड ए के लिये 58 रुपये किलो, ग्रेड बी के लिये 42 रुपये और ग्रेड सी के लिये 22 रुपये किलो निर्धारित किया है। अमेरिकी प्रकार के सेबों के ग्रेड ए के लिये 47, ग्रेड बी 31, और ग्रेड सी के लिये 17 रुपये किलो तय हुआ है। वहीं महाराजजी प्रकार के सेबों के ग्रेड ए के लिये 39 रुपये, ग्रेड बी 24 , ग्रेड सी 18 रुपये किलो तय हुआ है। मार्केट इंटरवेंशन स्कीम के तहत सरकार 12 लाख मिट्रिक टन सेब सीधे किसानों से खरीदेगी और उन्हें आगे बाहर की मार्केट में सरकार खुद सप्लाई करेगी। इसकी राशि सीधे किसानों के खाते में पहुंचेगी। इस योजना से किसानों को लाभ होगा, उन्हें समय से सेब का भुगतान मिल जायेगा।
 
 
 
पैकिंग रेट भी तय
 
कार्ड बोर्ड ग्रास पैकिंग पर सेबों के दाम वहीं रहेंगे। लेकिन कार्डबोर्ड ट्रे पैकिंग पर सभी प्रकार के सेबों के दामों में 1 रुपये की बढ़ोत्तरी हो जायेगी। वहीं वूड ग्रास पैकिंग का दाम सामान्य रेट से 2 रुपये मंहगा होगा।
 
 
 
मार्केट इंटरवेंशन स्कीम से किसानों की दिक्कत दूर
 
सरकार के मार्केट इंटरवेंशन स्कीम से किसानों की दिक्कत दूर हो गयी है। अब सरकार किसानों से सीधे सेब खरीदेगी और उनके खातों में पैसा भेजेगी। पहले सेब व्यापारियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। व्यापारी कई बार सेब को दूसरे राज्यों तक भेज भी नहीं पाते थे और उनकों भारी नुकसान उठाना पड़ता था। लेकिन अब उन्हें कही जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, सरकार उनसे सीधे सेब खरीदकर खुद आगे बाजारों तक पहुंचायेगी।