#370 हटने के बाद अलगावपसंद नेताओं की दुकान बंद होनी शुरू, शेहला रशीद ने छोड़ी शाह फैसल की पार्टी और राजनीति
   09-अक्तूबर-2019
 
 
 
 
 
जम्मू कश्मीर पीपल्स मूवमेंट पार्टी की नेता शेहला रशीद ने सोशल मीडिया पर मेनस्ट्रीम पॉलिटिक्स छोड़ने की घोषणा कर दी। जनवरी में पूर्व आईएएस शाह फैसल की पार्टी की स्थापना के साथ ही शामिल हुई शेहला रशीद ने जम्मू कश्मीर के ताज़ा हालात को जिम्मेदार बताते हुए पार्टी और पॉलिटिक्स छोड़ने की घोषणा की। शेहला रशीद ने साथ ही दावा कि वो अपना पुराना “बिजनेस” एक्टिविज़्म करती रहेंगी, साथ ही वो सुप्रीम कोर्ट में आर्टिकल 370 को हटाये जाने के केस के लिए भी काम करती रहेंगी।
 
 
 
 
 
 
 
दरअसल जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के करीब 2 महीने बाद अलगाववादी कश्मीरी नेताओं को अपना राजनीतिक भविष्य अंधकार में दिखायी दे रहा है। लिहाजा तमाम नेता अपना पॉलिटिकल बिजनेस छोड़ नये बिजनेस में संभावनाएं तलाश रहे हैं। इसी कड़ी में शेहला रशीद को भी अब कोई संभावना नजर नहीं आ रही थी। जबकि एक फ्रीलांस लेफ्ट एक्टिविस्ट के तौर पर मौजूदा हालात में उनके लिए अनंत संभावनाएं हो सकती हैं। लिहाजा शेहला रशीद ने डूबते जहाज को छोड़कर नये जहाज में छलांग लगाने में देर नहीं लगायी।
 
 
 
आपको बता दें आर्टिकल 370 हटने के तुरंत बाद से ही शेहला रशीद का अलगाव दिखना शुरू हो गया था। शाह फैसल के चुपके से टर्की भागने की खबर के बाद शेहला को एहसास हो गया था, जिसके नतीज़े में शेहला ने अपने बयानों में कभी भी शाह फैसल या फिर अपनी पार्टी जम्मू कश्मीर पीपल्स मूवमेंट का जिक्र तक नहीं किया।
 
 
 
जानकारों के मुताबिक शेहला को असली झटका तब लगा उसे पता चला कि जम्मू कश्मीर पीपल्स मूवमेंट को खड़ा करने वाले फायनेंसर अब पार्टी में दिलचस्पी नहीं रखते, क्योंकि उनके लिए खुलकर ये खेल खेलना केंद्र सरकार की नयी नीतियो के सामने मुमकिन नहीं होगा।
 
 
 
जबकि भारत सरकार औऱ आर्मी पर झूठे आरोप लगाकर शेहला रशीद पाकिस्तान और विदेशी मीडिया की पोस्टर-गर्ल बन चुकी हैं। पाकिस्तान की मैगज़ीन और मीडिया में शेहला रशीद को किसी बड़ी लीडर की तरह प्रमोट किया जा रहा है। हाल ही में पाकिस्तान की एक उर्दू मैगजीन के कवर पर छपा शेहला रशीद का फोटो- जिस पर लिखा है, “एक निहत्थी लड़की से डरता है हिंदूस्तान”-
 
 

 
 
 
 
साफ है कि शेहला रशीद ने राजनीति छोड़ने के फैसले को ये नहीं माना जाना चाहिए कि वो भारत और भारतीय आर्मी के खिलाफ अपनी प्रोपगैंड़ा साजिश को भी छोड़ रही हैं। बल्कि जानकार मानते हैं कि अब विदेशी मीडिया के मिलकर वो औऱ खुलकर एक्टिविज्म के बहाने अपना खेल खेलेंगी।