अमेरिकी सांसद ने पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ की, कहा- अनुच्छेद 370 को निष्क्रिय करना सराहनीय फैसला
   01-नवंबर-2019

 
 
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को निष्क्रिय करने का फैसला सराहनीय है।  अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना के सांसद जॉर्ज होल्डिंग ने गुरुवार को यह बात कही। उन्होंने कहा यह कदम लंबे समय तक क्षेत्र की स्थिरता और शांति बनाये रखने के लिए अच्छा है और इस तरह के फैसलों की तारीफ की जानी चाहिये। जॉर्ज ने पाकिस्तान के ऊपर हमला करते हुये कहा कि पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जम्मू-कश्मीर के लोगों के सामान्य जीवन में बाधा डालते हैं।
 
 
जॉर्ज होल्डिंग ने कहा हम सभी ने देखा है कि भारतीय संसद ने बीते अगस्त में जम्मू-कश्मीर राज्य की स्थिति को बदलते हुये नया कानून पारित किया था। उन्होंने उन प्रावधानों को संशोधित किया जो आर्थिक विकास में बाधा थे और अलगाववाद को बढ़ावा देते थे। उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले तक जम्मू- कश्मीर को अनुच्छेद 370 द्वारा शासित किया जाता था जो कानून का एक पुराना प्रावधान था। यह अनुच्छेद 370 भारतीय संविधान में अस्थायी था। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 से सिर्फ राजनीतिक पहुंच वाले लोगों को लाभ मिला था। बाकी राज्य की जनता 370 के कारण विकास के अनेक अवसरों से आज तक वंचित रही। जॉर्ज ने कहा पिछले दशकों के दौरान आतंकवादी हमलों के कारण हजारों लोगों की जान गयी है। 370 के ही कारण पाकिस्तान में मौजूद आतंकी समूह सीमापार से आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने में सक्षम थे। जिसके कारण लोगों के मन में आतंकवाद को लेकर दहशत है।
 
 
 
होल्डिंग ने कहा भारत की सरकार को फैसला लेना था कि जम्मू-कश्मीर में पुराने कानून को जारी रखना है या उसकी स्थिति को बदलकर जम्मू-कश्मीर को विकास की राह पर आगे बढ़ाना है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के विकास के लिये साहसिक कदम उठाया, जो सही था। भारतीय संसद ने दो-तिहाई बहुमत के जरिये कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निष्क्रिय करने वाले प्रस्ताव को पास कर दिया, बहुमत दिखाता है कि 370 को निष्क्रिय करने की कितनी जरुरत थी।
 
होल्डिंग ने कहा कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूहों ने हाल ही में आम नागरिकों को घर से बाहर निकलने, काम करने या सार्वजनिक स्थलों पर नहीं जाने की चेतावनी देते हुए पोस्टर लगाये थे। उन्होंने कहा कि सीमापार आतंकवादियों ने नागरिकों तथा बच्चों पर हमले भी किये हैं। इन आतंकवादी समूहों ने सेब के कारोबार से जुड़े व्यापारियों और मजदूरों को भी निशाना बनाया है। प्रधानमंत्री और भारत की संसद ने जो कदम उठाया है वो जम्मू-कश्मीर की दीर्घकालिक स्थिरता के लिये अच्छा है, उस फैसले की सराहना की जानी चाहिये। इस फैसले से आतंकवाद पर भी रोक लगेगी।