सीआरपीएफ को अमित शाह का आदेश, जल्द करो जम्मू कश्मीर में आतंकियों और देश के अर्बन नक्सलियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई
   16-नवंबर-2019

 
 
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सीआरपीएफ यानि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के मुख्यालय में शुक्रवार को पहली बार दौरा किया। यहां गृहमंत्री ने जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों तथा अर्बन नक्सलियों के खिलाफ ‘‘प्रभावी एवं निर्णायक’’ कार्रवाई करने का सीआरपीएफ को निर्देश दिया।। लोधी रोड पर सीजीओ काम्प्लेक्स स्थित सीआरपीएफ के मुख्यालय में आये अमित शाह ने दो घंटे तक बैठक की और सभी तरह की तैयारियों एवं जवानों की तैनाती की समीक्षा की।
 

 
 
आला अधिकारियों से चर्चा करते हुए गृहमंत्री अमिल शाह ने सीआरपीएफ को ‘‘अगले छह महीने में नक्सलियों के खिलाफ प्रभावी एवं निर्णायक अभियान चलाने का निर्देश दिया । साथ ही गृहमंत्री ने सीआरपीएफ आला अधिकारियों को अर्बन नक्सल और उनकी मदद करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने को कहा।
 
 

 
 
केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में सुरक्षा इतंजामों पर चर्चा करते हुए गृहमंत्री अमिल शाह ने सीआरपीएफ से वहां स्थानीय लोगों एवं युवाओं के लिए खेल और पर्यटन के कार्यक्रमों का आयोजन करने के अलावा नागरिक कार्य योजना की शुरूआत करें। उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ को गांव तक पहुंचना चाहिए और उन्हें विभिन्न केंद्रीय योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में उनकी सहायता करनी चाहिए जिसके वे पात्र हैं । साथ ही गृह मंत्री ने जवानों के लिए ‘‘उचित शीतकालीन प्रावधान’’ सुनिश्चित करने के लिए भी आला अधिकारियों को निर्देश दिया ।
 
जम्मू कश्मीर के विभाजन के बाद बल ने अतिरिक्त जवान वहां भेजे हैं और घाटी में फिलहाल सीआरपीएफ के एक लाख जवान तैनात हैं। जोकि जम्मू कश्मीर पुलिस और आर्मी के साथ मिलकर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाईयों में सक्रिय रूप से हिस्सेदार हैं। जम्मू कश्मीर के कई बड़े प्रतिष्ठानों की सुरक्षा सीआरपीएफ जवानों के हवाले है।
 
 
गृहमंत्री के साथ बैठक के दौरान सीआरपीएफ महानिदेशक आर आर भटनागर ने एक अपनी जरूरतों और सुधारों से संबंधी रिपोर्ट गृहमंत्री को सौंपी। साथ ही बुनियादी ढांचे और उपकरणों की जरूरत, कैंप शिविरों में बुनियादी ढांचे में सुधार लाने और परिष्कृत विस्फोटक उपकरणों के खिलाफ उपाय, नक्सल प्रभावित इलाकों में सड़क संपर्क बुनियादी चिकित्सा सुविधा बेहतर करने पर जोर पर भी चर्चा की।