J&K- अनंतनाग के पंचायत घर में आतंकियों ने किया ग्रेनेड से हमला, सरपंच सहित एक अन्य नागरिक की मौत, 4 घायल
   26-नवंबर-2019


 
आतंकियों ने अनंतनाग के पंचायत घर हकुरा में ग्रेनेड से हमला किया है। जिसमें सरपंच सहित एक अन्य स्थानीय नागरिक की मौत हो गयी और चार अन्य लोग घायल है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकियों ने पंचायत घर में उस वक्त हमला किया, जब वहां पर बैक टू विलेज प्रोग्राम हो रहा था। आतंकियों द्वारा फेंके गये ग्रेनेड से दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गये, जिन्हें इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी। मृतक की पहचान जेके एग्रीकल्चर विभाग के अधिकारी जहूर शेख और सरपंच सईद रफीक के रूप में हुयी है। आतंकी ग्रेनेड फेंकने के बाद मौके से फरार हो गये थे। सुरक्षाबलों ने इलाके में घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है।
 
 
 
क्या हैं बैक टू विलेज प्रोग्राम ?
 
पंचायती राज को मजूबत करने के उद्देश्य से बैक टू विलेज प्रोग्राम की शुरूआत की गयी थी। जिसके तहत सभी अधिकारी और पंच, सरपंच ग्रामीणों से मिलकर उनकी समस्या सुनते है और उसके समाधान का रास्ता निकालते है। 25 नवंबर को बैक टू विलेज प्रोग्राम के दूसरे चरण की शुरूआत हुयी है। इसके तहत उपराज्यपाल , सलाहकार, मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी 30 नवंबर तक विभिन्न पंचायतों का दौरा करेंगे और ग्रामीणों की समस्या सुनेंगे। बैक टू विलेज प्रोग्राम का दूसरा चरण पहले चरण की अपेक्षा पंचायती राज को ज्यादा मजबूती प्रदान करेगा। क्योंकि अधिकारियों ने इस बार बैक टू विलेज प्रोग्राम के तहत पंचायती राज को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है।
 
बता दें कि आतंकियों ने अनंतनाग हमले के कुछ ही देर पहले श्रीनगर स्थित कश्मीर यूनिवर्सिटी गेट के बाहर भी ग्रेनेड फेंक कर हमला किया था। जिसमें करीब 4 लोग घायल हुये है।