जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी और बारिश जारी, जम्मू-श्रीनगर-लेह हाईवे बंद, 1500 से ज्यादा वाहन फंसे
   28-नवंबर-2019

 
 
जम्मू-कश्मीर के पर्वतीय इलाकों में बीते बुधवार की शाम से भारी बर्फबारी हो रही है, वहीं मैदानी क्षेत्रों में बारिश जारी है। बुधवार देर शाम हुयी भारी बर्फबारी और रामबन जिले में हुये भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर करीब 1500 गाड़ियां फंसी हुयी है। हालांकि प्रशासन द्वारा रास्ता साफ कर के गाड़ियों को निकालने का काम जारी है। बुधवार देर शाम से शुरू हुयी बर्फबारी के बाद श्रीनगर का पारा करीब माइनस 1 डिग्री और गुलमर्ग का पारा माइनस 4 डिग्री तक पहुंच गया है। बर्फबारी और बारिश के कारण बिजली सेवा भी प्रभावित हुयी है।
 
 
 
भारी बर्फबारी से कई राजमार्ग बंद
 
घाटी में भारी बर्फबारी और बारिश के कारण कई सड़क मार्ग बंद है। किश्तवाड़ को अनंतनाग से जोड़ने वाला सिंथनटॉप मार्ग, मुगल रोड मार्ग, और जम्मू-श्रीनगर-लेह मार्ग समेत कई राजमार्ग बंद है। इससे घाटी में राहगीरों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।
 
 
 
 
 
वैष्णो देवी भवन मार्ग में पत्थर गिरने से बैटरी कार मार्ग बंद
 
 
वैष्णो देवी भवन जाने वाली बैटरी कार मार्ग को वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड प्रशासन ने बुधवार देर रात बंद कर दिया है। दरअसल देर रात 10.30 बजे पहाड़ से पत्थर गिरने के कारण प्रशासन ने यह फैसला लिया। जिसके बाद श्रद्दालु सिर्फ पूराने परंपरागत मार्ग से यात्रा कर रहे है। खराब मौसम के चलते हेलीकॉप्टर सेवा भी बीच-बीच में प्रभावित हो रही है। हालांकि मार्ग साफ होने के बाद जल्द ही बैटरी कार मार्ग शुरू हो जायेगा।
 
 
बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही सूचना दी थी कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते 27 नवंबर से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख सहित अन्य पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी और बारिश होने के आसार है।