जम्मू और श्रीनगर में सितंबर 2024 तक दौड़ेगी लाइट मेट्रो ट्रेन, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी
   29-नवंबर-2019

 
 
जम्मू-कश्मीर के जम्मू और श्रीनगर शहर में साल 2024 तक लाइट मेट्रो चलनी शुरू हो जायेगी। उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने बीते गुरुवार को राजभवन में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लाइट मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर एक बैठक की समीक्षा की, जिसमें कहा गया कि सितंबर 2024 तक मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम और लाइट मेट्रो प्रोजेक्ट पूरा होने की उम्मीद है। इस बैठक में मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहम्णयम, वित्तीय आयुक्त अरुण कुमार मेहता, उपराज्यपाल के प्रधान सचिव बिपुल पाठक, प्रमुख सचिव योजना रोहित कंसल , मॉस रैपिड ट्रांजिट कॉर्पोरेशन के सीईओ कुमार राजीव रंजन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। बैठक में आवास और शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव धीरज गुप्ता ने जम्मू-श्रीनगर लाइट रेल परियोजनाओं पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। वहीं उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने लाइट मेट्रो ट्रेन के स्टेशन भीड़ और पर्यटन स्थलों वाली जगहों पर बनाने का निर्देश दिया है। जिससे दोनों शहरों में यातायात सामान्य गति से चल सके।
 
 
 
बैठक में बताया गया कि जम्मू, श्रीनगर शहरों में इस प्रोजेक्ट की लागत 9590 करोड़ रुपये आयेगी। सितंबर 2024 से इन दोनों शहरों में मेट्रो चलना शुरू हो जायेगी। पहले चरण में जम्मू शहर के बनतालाब से बाड़ी ब्राह्माणा तक लाइट मेट्रो 23 किलोमीटर दौड़ेगी। वहीं दूसरे चरण में प्रदर्शनी मैदान से उधयवाला तक पहला कॉरिडोर व प्रदर्शनी मैदान से सतवारी चौक तक दूसरा कॉरिडोर बनाया जायेगा। उपराज्यपाल को दी गई जानकारी के मुताबिक जम्मू में निजी, पब्लिक ट्रांसपोर्ट में रोजाना 12 लाख करीब (68 प्रतिशत) लोग सफर करते है।
 
 
इसी तरह श्रीनगर में 12.5 किलोमीटर के दो कॉरिडोर बनेंगे,दोनों में 12-12 स्टेशन होंगे। एक कॉरिडोर एचएमटी से शुरू होगा और सेना की 15 कोर मुख्यालय के निकट इंद्र नगर तक बनेगा। दूसरा कॉरिडोर उस्मानाबाद से शुरू होगा विभिन्न स्टेशन से होते हुये हजूरीबाग तक बनेगा। श्रीनगर में निजी, पब्लिक ट्रांसपोर्ट में रोजाना करीब 21 लाख (88 प्रतिशत) लोग सफर करते हैं।
बैठक में एमआरटीएस गलियारों के चयन के लिये प्रमुख मापदंडों, विभिन्न मेट्रो रेल प्रणालियों की किराया संरचना और परिवहन मॉडल सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुयी। उपराज्यपाल ने भूमि अधिग्रहण और इससे जुड़े अन्य मामलों के लिये एक अच्छी योजना तैयार करने का निर्देश दिया है।