जम्मू-कश्मीर में आतंकी सैटलाइट फोन का कर रहे इस्तेमाल, सुरक्षाबल सतर्क, सर्च ऑपरेशन जारी
   29-नवंबर-2019

 
 
जम्मू-कश्मीर में मौजूद आतंकी पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं से संपर्क करने के लिये एक बार फिर सैटेलाइट फोन और उच्च क्षमता वाले रेडियो सेट का इस्तेमाल कर रहे है। जेके पुलिस ने बताया कि राज्य में इंटरनेट और प्रीपेड मोबाइल सर्विसेज बंद होने की वजह से आतंकवादी सरहद पार अपने आतंकी साथियों से बातचीत करने के लिये दोबारा सैटलाइट फोन का इस्तेमाल करने लगे है। सैटलाइट फोन पकड़ने के लिये पुलिस और सीआरपीएफ की टीम लगातार सर्च ऑपरेशन चला रही है।
 
 
श्रीनगर के उत्तरी जोन के एसपी सज्जाद शाह ने बताया कि आंचर सौरा इलाके में एक से दो सैटलाइट फोन होने की जानकारी मिली थी, जिसके बाद सुरक्षाबलों की टीम ने इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया। लेकिन सैटलाइट फोन की सही लोकेशन का पता नहीं चल पाया है। उन्होंने बताया कि एक संदिग्ध व्यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताक्ष की जा रही है।
 
सुरक्षाबलों को मिला सैटलाइट फोन
 
अभी हाल ही में सुरक्षाबलों ने बारामूला के सोपोर में आतंकियों के पास से एक सैटलाइट फोन बरामद किया था। जिसके बाद से सुरक्षाबलों को कुछ और सैटलाइट फोन सक्रिय होने की सूचना मिली है।
 
एसएसपी बारामूला इम्तियाज हुसैन मीर ने बताया कि कश्मीर में आतंकी 1998 से 2003 तक सैटलाइट फोन का खूब इस्तेमाल करते थे। लेकिन मोबाइल फोन सेवा और इंटरनेट शुरू होने के बाद आतंकियों की इस फोन पर निर्भरता कम हो गयी था। इंटरनेट एक सस्ता और काफी सुरक्षित विकल्प है। इंटरनेट पर वॉयस ऑन इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआइपी) पर बातचीत कर वह किसी की पकड़ में नहीं आते और ना ही उनकी बातचीत को आसानी से सुना जा सकता है। लेकिन कश्मीर में बीते पांच अगस्त से इंटरनेट और प्रीपेड मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगने के बाद आतंकी फिर से सैटलाइट फोन का इस्तेमाल करने लगे है।