पाकिस्तान आतंकवाद के माध्यम से लड़ रहा है छद्म युद्ध, लेकिन कभी जीत नहीं सकता – रक्षामंत्री राजनाथ सिंह
   30-नवंबर-2019

 
 
पाकिस्तान आतंकवाद के सहारे भारत से छद्म युद्ध लड़ रहा है। लेकिन आज मैं यह पूरी जिम्मेदारी के साथ कहता हूं कि वह इस युद्ध में कभी भी जीत नहीं सकता है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को पुणे में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के 137वें कोर्स की पासिंग आउट परेड कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ भारत की मारक क्षमता का सबसे बड़ा श्रेय किसी किसी को जाता है, तो वह भारतीय सेना को जाता है। राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान को यह अहसास हो गया है कि वह भारत के खिलाफ परंपरागत युद्ध में कभी जीत नहीं सकता है, इसलिये उसने आतंकवाद के सहारे छद्म युद्ध छेड़ रखा है।
 
 
 
 
उन्होंने जवानों को संबोधित करते हुये कहा कि यह कोई संयोग नहीं है कि एनडीए का सूत्र वाक्य ‘सेवा परमो धर्म’ है, सेना और सेवा के गठजोड़ के बिना सेना कभी सम्मान की अधिकारी नहीं हो सकती है। जब आज के युग में कई संस्थान अपनी साख बचाने में लगी हुई है, उस वक्त भारतीय सेना ऐसी संस्थानों में से एक है, जो अपनी साख बढ़ाने में लगी हुई है। उन्होंने कहा कि भारत ने हमेशा से सभी देशों के साथ शांतिपूर्ण तथा सौहादपूर्ण संबंध बनाने में विश्वास रखा है। लेकिन जब हमारे देश को कोई छेड़ेगा तो हम उसे नहीं छोड़ेंगे ।
 
 
 
 
उन्होंने कहा जिस तरह से आतंकवाद के मुद्दे पर विश्व के अलग-अलग मंचों पर पाकिस्तान का पर्दाफाश हुआ है और पाकिस्तान वैश्विक मंच पर अलग-थलग पड़ा है। उसका बड़ा श्रेय हमारे प्रधानमंत्री की कुशल कूटनीति को जाता है।