J&K- जम्मू में बीएसएफ भर्ती रैली का आयोजन, सैकड़ों महिला अभ्यर्थियों ने लिया हिस्सा
   09-नवंबर-2019

 
 
 
जम्मू में शुक्रवार को आयोजित बीएसएफ भर्ती रैली में पहले दिन सैकड़ों की संख्या में महिला अभ्यर्थी भर्ती के लिये पहुंची। बीएसएफ द्वारा आयोजित इस भर्ती रैली का आयोजन 8 नवंबर से 14 नवंबर तक किया जायेगा। इस भर्ती रैली में आस-पास जिले की महिलायें बड़ी संख्या में हिस्सा ले रही है। केन्द्र सरकार पुरुषों और महिलाओं को लगातार सरकारी नौकरी का अवसर दे रही है। इस अवसर का लाभ उठाते हुये पुरुषों के साथ महिलायें भी सरकारी नौकरी और भर्ती रैली में बढ़चढ़ के आवेदन कर रही है।
 
डोडा से आयी एक महिला अभ्यर्थी ने कहा कि हमारे लिये अर्धसैनिक बलों का हिस्सा बनने और राष्ट्र की सेवा करने का एक शानदार अवसर है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर की महिला के रुप में हमने बहुत कुछ झेला है, लेकिन अब समय आ गया है कि हम देश के लिये और अपने राज्य के लिये कुछ करें। उन्होंने कहा कि मौका दिया जाये तो महिलायें कुछ भी कर सकती है। मुझे लगता है कि सेना और अर्धसैनिक बलों में महिलाओं की अधिक संख्या में भर्ती होनी चाहिये।
 
बता दें कि बीएसएफ और सीआईएसएफ ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दोनों राज्यों के लिये 1,356 कांस्टेबल पदों पर भर्ती रैली का आयोजन किया है। 1,356 में से पुरूषों के लिए 1,184 पद और महिलाओं के लिए 172 पदों पर भर्ती की जायेगी। यह भर्ती कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) पद पर की जायेगी। इन पदों के लिए सातवें वेतन आयोग के तहत 21,700-69,100 रू पे-बैंड की सैलरी दी जायेगी। साथ ही राशन अलाउंस, मेडिकल असिस्टेंस, यूनिफॉर्म अलाउंस, फ्री-अकॉमोडेशन, एलटीसी आदि अलाउंस भी दिये जायेंगे।