पीएम नरेंद्र मोदी ने करतारपुर गलियारे का किया उद्धाटन, कहा- गुरु नानक देव पूरी मानवता के लिये है प्रेरणा पुंज
   09-नवंबर-2019
 
 
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को करतारपुर गलियारे की एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) का उद्धाटन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर भारतीयों लोगों की भावनाओं का सम्मान करने के लिये पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को धन्यवाद कहा ।
 
 
 
श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुये पीएम मोदी ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर बनने के बाद अब गुरुद्वारा दरबार साहब के दर्शन आसान हो जायेंगे। अब हमारे सिख भाई गुरु नानक देव के पवित्र स्थान का दर्शन कर सकते है।उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव सिर्फ भारत के लिये नहीं बल्कि पूरी मानवता के लिये प्रेरणापुंज है। गुरु नानक देव एक गुरु होने के साथ एक विचार है , जीवन का आधार है। पीएम मोदी ने कहा कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से ठीक पहले इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट करतारपुर कॉरिडोर का खुलना हम सभी के लिए दोहरी खुशी लेकर आया है। कॉरिडोर के शुरू होने से सिखों की सालों पुरानी मुराद पूरी हुयी है ।
 
 
पीएम मोदी ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मैं आज देश को करतारपुर साहिब कॉरिडोर समर्पित कर रहा हूं। जैसी अनुभूति आप सभी को ‘कार सेवा’ के समय होती है, वही मुझे इस वक्त हो रही है। मैं आप सभी को, पूरे देश को, दुनिया भर में बसे सिख भाई-बहनों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।
 
 
 
 
पीएम नरेंद्र मोदी , पंजाब मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और अन्य नेताओं ने डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा में लंगर ग्रहण किया।
 
 
 
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करतारपुर कॉरिडोर के रास्ते दरबार साहब गुरुद्वारा जाने वाले श्रद्दालुओं को रवाना किया। समारोह में पीएम मोदी के अलावा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, अकाली दल सुप्रीमो सुखबीर बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, गुरदासपुर सांसद सनी देओल, पंजाब सरकार के सभी मंत्री, विधायक और कई अन्य नेता मौजूद रहे। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भी मुलाकात की।