आज के दिन का संदेश जोड़ने का, जुड़ने का और मिलकर जीने का है- अयोध्या मामले पर पीएम नरेंद्र मोदी का बयान
   09-नवंबर-2019

 
आज के दिन का संदेश जोड़ने का है, जुड़ने का है और मिलकर जीने का है। पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार की शाम 6 बजे राष्ट्र के नाम संदेश कार्यक्रम में यह बात कही। पीएम ने कहा कि आज सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐसे महत्वपूर्ण मामले पर फैसला सुनाया है, जिसके पीछे सैकड़ों वर्षों का एक इतिहास है। उन्होंने कहा पूरे देश की ये इच्छा थी कि इस मामले की अदालत में हर रोज सुनवाई हो । देश की जनता की इच्छा पूरी हुयी और आज निर्णय आ चुका है।
 
 
 
 
पीएम मोदी ने कहा कि फैसला आने के बाद जिस प्रकार हर वर्ग , समुदाय, हर पंथ के लोगों ने और पूरे देश ने खुले दिल से इसे स्वीकार किया है। वह भारत की पुरातन संस्कृति, परंपराओं और सद्भाव की भावना को प्रतिबिंबित करता है।
 
  
 
 
उन्होंने कहा कि भारत की न्यायपालिका के इतिहास में आज का ये दिन एक स्वर्णिम अध्याय की तरह है। इस विषय पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सबको सुना, बहुत धैर्य से सुना और सर्वसम्मति से फैसला दिया है।
 
 
 
पीएम ने आगे कहा कि आज अयोध्या पर फैसले के साथ ही 9 नवंबर की ये तारीख हमें साथ रहकर आगे बढ़ने की सीख भी देती है। आज के दिन का संदेश जोड़ने का है,जुड़ने का है और मिलकर जीने का है।
 
 
 
उन्होंने कहा कि सर्वोच्च अदालत का ये फैसला हमारे लिये एक नया सवेरा लेकर आया है। इस विवाद का भले ही कई पीढ़ियों पर असर पड़ा हो, लेकिन इस फैसले के बाद हमें ये संकल्प करना होगा कि अब नई पीढ़ी, नये सिरे से न्यू इंडिया के निर्माण में जुटेगी।
 
 
 
 
उन्होंने कहा कि नये भारत में भय, कटुता, नकारात्मकता का कोई स्थान नहीं है।