कश्मीर में एसएमएस सेवा बहाल, इंटरनेट और प्री-पेड मोबाइल फोन सेवा पर प्रतिबंध जारी
    11-दिसंबर-2019

kashmir_1  H x
 
कश्मीर में प्रशासन ने एसएसएस सेवा फिर से बहाल कर दी है। एसएसएस सेवा शुरू होने से स्थानीय लोगों के साथ व्यापारी भी खुश है। वहीं एसएमएस सेवा शुरू होने से घाटी में करीब 40 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को सरकारी कार्यालयों, निजी क्षेत्र की कंपनियों, बैंक, रेल प्रशासन, एयरलाइंस और बीमा कंपनियों की ओर से भेजे जाने वाले वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) और अन्य एसएमएस की सुविधा मिलेगी। हालांकि आम उपभोक्ता अभी भी एसएमएस भेज नहीं सकते है। प्रशासन ने एहतियातन अभी मोबाइल इंटरनेट और प्री-पेड मोबाइल फोन सेवा पर रोक जारी रखा है।
 
एक स्थानीय निवासी सलीम वानी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि एसएमएस सेवा बंद रहने के कारण हमें पता ही नहीं चलता था कि हमारे बैंक खाते में क्या जमा हुआ है, और क्या निकासी हुयी है। इसके अलावा विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के तहत डीबीटी आधार पर सब्सिडी पाने वालों को भी पता नहीं चलता था कि सब्सिडी राशि खाते में पहुंची है या नहीं। उन्होंने कहा कि एसएमएस सेवा बंद होने के कारण हम लोग ऑनलाइन लेने-देन भी नहीं कर पाते थे। लेकिन अब एसएमएस सेवा शुरू होने से हम सभी लोगों को राहत मिलेगी।
 
 
कश्मीर में बीते चार अगस्त को प्रशासन ने एहतियातन सभी प्रकार की फोन और इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दिया था। जिसके बाद 14 अक्तूबर को प्रशासन ने पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवा और एसएमएस सेवा शुरू कर दिया था। लेकिन फिर उसी दिन प्रशासन ने एहतियातन एसएमएस सेवा बंद कर दिया था।