#370 हटने के बाद पाकिस्तान ने 950 बार किया सीज़फायर उल्लंघन, पिछले 24 घंटों में जवाबी कार्रवाई में 2 पाकिस्तानी आर्मी ऑफिसर समेत मारे गये 4 जवान
   02-दिसंबर-2019

Pakistan Army_1 &nbs
 
 
पाकिस्तान पिछले तीन दिनों से नियंत्रण रेखा पर लगातार सीज़फायर उल्लंघन कर रहा है। भारत इसका जवाब 82 एमएम मोर्टार राउंड्स के साथ दे रहा है। जिसके चलते भारत ने पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा पार पाकिस्तान की कई चौकियों को ध्वस्त कर दिया है। इस जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के कम से कम 4 सैनिकों के मारे जाने की खबर है। जिसमें 2 आर्मी ऑफिसर शामिल हैं। भारत ने ये जवाबी कार्रवाई पुंछ सेक्टर के रखचीकरी और रावलकोट इलाके में की है।
 
 
पाकिस्तान ने इससे पहले पुंछ जिले के कस्बा और कीरनी गांवों में सिविलियन आबादी को निशाना बनाया था। जिसमें 55 साल के जमालुद्दीन समेत कई सिविलियन घायल हुए थे। पाकिस्तान की इस कायराना हरकत के बाद नियंत्रण रेखा पर सटे गांवों में भय का माहौल था। जिसके बाद भारत ने जबरदस्त जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तानी की चौकियों को ध्वस्त कर दिया।
 
 
पाकिस्तान लगातार 3 दिनों से पुंछ जिले के शाहपुर, कृष्णा घाटी और बालाकोट सेक्टर में भी सीज़फायर उल्लंघन करता रहा है।
 
 
 
3 महीनों में 950 बार सीजफायर उल्लंघन
 
 
पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर से संबंधित आर्टिकल 370 को हटाने के बाद यानि 5 अगस्त के बाद से 31 अक्टूबर तक 950 बार सीज़फायर उल्लंघन कर चुका है। राज्यसभा में बीजेपी सांसद हरनाथ सिंह यादव द्वारा पूछे गये सवाल के जवाब में रक्षा मंत्रालय ने ये जानकारी दी। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक भारत सरकार ने इस मामले को पाकिस्तान के साथ हरेक मंच पर उठाया है। जिसमें फ्लैग मीटिंग, डीजीएमओ-मिलिट्री ऑपरेशंस की मीटिंग और राजनयिक स्तर पर इस मामले को उठाया गया।
 

Pakistan Army ceasefire v