अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों में विकास की नई उम्मीद जगाई है- पीएम नरेंद्र मोदी
   06-दिसंबर-2019

pm modi_1  H x
 
अनुच्छेद 370 को हटाने का फैसला राजनीतिक तौर पर मुश्किल भले लगता हो, लेकिन इसने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों में विकास की नई उम्मीद जगाई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नई दिल्ली में एक मीडिया संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही।
 
 
उन्होंने कहा कि किसी भी देश को दिशा देने में, किसी समाज या व्यक्ति को नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ने में संवाद का बहुत महत्व होता है। आज के ये संवाद ही बेहतर कल की बुनियाद बनते है।
 
 
पीएम मोदी ने आगे कहा कि बेहतर कल के लिये हमारी सरकार वर्तमान की चुनौतियों , समस्याओं पर काम कर रही है। और यह चुनौतियां आज पैदा नहीं हुई हैं, ये दशकों से चली आ रही हैं।
 
 
उन्होंने कहा कि ऐसे अनेक फैसले हैं, जो अतीत के विरासत है, लेकिन नये भारत बेहतर कल के लिये उनको टाला नहीं जा सकता है।
 
 
पीएम मोदी ने राम जन्मभूमि को लेकर कहा कि हमें याद रखना होगा कि राम जन्मभूमि का फैसला आने से पहले ना जाने क्या-क्या आशंकाएं जताई जा रही थी। सुबह फैसला आया और शाम होते-होते देश के लोगों ने सारी आशंकाओं को गलत साबित कर दिया। इसके पीछे का भाव था बेहतर कल ।
 
 
उन्होंने कहा कि देश के बेहतर कल के लिये आज के समय की मांग है कि सरकार शासन के मुख्य क्षेत्र पर काम करे। लोगों के जीवन में सरकार का दखल जितना कम होगा, और सुशासन जितना ज्यादा होगा, उतना ही तेजी से देश आगे बढ़ेगा।