“हमारा ये जेहाद इस्लामी गजवा-तुल-हिंद की कड़ी है” – पुलवामा आत्मघाती हमलावर
   15-Feb-2019
 
 
 
कश्मीर के आतंकवाद को पॉलिटिकल इश्यू बताकर खारिज करने वालों के लिए पुलवामा आत्मघाती हमला आंखें खोलने के लिए काफी है। पाकिस्तानी आतंकी खुलेआम कश्मीर में इस्लामी निज़ाम के लिए गजवा-तुल-हिंद का ऐलान कर रहे हैं। जैसा 30 साल पहले 1989 के दौरान आतंकी संगठनों का सपना था। पुलवामा आत्मघाती हमले के बाद जैश-ए-मोहम्मद द्वारा जारी किये गये वीडियो से साबित होता है कि कश्मीर में आतंकवाद का सिर्फ एक मकसद है इस्लामी निजाम। ये वीडियो ये भी साबित करता है कि पाकिस्तान और वहां बैठे जैश-ए-मोहम्मद के आका कैसे इस आतंकवाद को हवा दे रहे हैं। कैसे इस हमले की एक-एक चाल पाकिस्तान ने चली गयी।
 
 
 
पाकिस्तान में बना है वीडियो?
 
 
सोशल मीडिया पर वायरल किये गये इस इस वीडियो को देखकर साफ होता है कि वो पाकिस्तान में बना है। इसकी स्क्रिप्ट और रिकॉर्डिंग सब पाकिस्तान में की गयी। आतंकी आदिल जिस प्रकार की भाषा, शब्द और जिस प्रकार के एक्सेंट यानि उच्चारण का प्रयोग कर रहा है। वो साउथ कश्मीरियों की भाषा और लहजे से एकदम अलग है। साफ है ये वीडियो पाकिस्तान में बना, आदिल ने सिर्फ कैमरे के सामने बैठकर बोलने की एक्टिंग की।
 
 

साउथ कश्मीर में आतंकियों के सफाये से पाकिस्तानी आतंकियों में हताशा
 
यहां साफ करना ज़रूरी है, आतंकवाद जम्मू कश्मीर में नहीं है। सिर्फ साउथ कश्मीर के 4 जिलों में है, अब पाकिस्तानी आतंकी खुद अपने वीडियो में मान रहे हैं कि उनकी जड़ें केवल साउथ कश्मीर में है और वह नॉर्थ कश्मीर और जम्मू के लोगों से समर्थन की मांग कर रहे। इससे पता लगता है कि आतंकवाद कितने कम उसमें सिकुड़ चुका था। यहां तक कि पिछले साल में साउथ कश्मीर में भी 250 से ज्यादा आतंकी ढेर कर दिये गये। जिनमें ज्यादातर आतंकी कमांडर थे। इन ऑपरेसंश के बाद साउथ कश्मीर में भी आम लोगों ने समर्थन और विश्वास आर्मी में बढ़ता जा रहा था। क्योंकि स्थानीय लोग ही आतंकियों की सूचना का जरिया बन रहे थे। जाहिर है ऐसे में आतंकी हताश थे, जिसके चलते पाकिस्तान ने एक हद आगे पार कर इस कायराना हमले को अंजाम दिया।
 
 
पाकिस्तानी आतंकी कर सकते हैं और बड़े हमले-
 
 
जेके नाउ ने अक्टूबर पहले हफ्ते में एक वीडियो जारी किया था, जिसमें आर्मी का एक रिटायर्ड जनरल कश्मीर के आतंकी हमलों की शुरूआत का ऐलान करता है।  जाहिर है तब जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों की फिदायीन ट्रेनिंग पाकिस्तान में चल रही थी। जिसकी जानकारी खुलेआम टीवी पर शेयर की जा रही थी। उस वीडियो की माने ये कोई इकलौते हमले का प्लान नहीं है, पाकिस्तान ने कश्मीर में हताश होने के बाद इस खतरनाक प्लान को एग्ज़ीक्यूट किया है। जाहिर है देशभर सुरक्षा एजेंसियों को इसको लेकर सतर्क रहना होगा। देखिए वीडियो-