UNSC में भारत को बड़ी कामयाबी, चीन की दी कूटनीतिक पटखनी, UNSC ने कहा जैश-ए-मोहम्मद और उसके फाइनेन्सर पर कार्रवाई होनी चाहिए
   22-फ़रवरी-2019

 
 
पुलवामा हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय कूटनीतिक मंच पर भारत ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। चीन की तमाम कोशिशों के बावजूद यूनाइटेड नेशन्स सिक्योरिटी कॉउन्सिल ने एक प्रेस स्टेटमेंट जारी कर पुलवामा हमले की न सिर्फ निंदा की है। बल्कि इसके ज़िम्मेदार आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद पर कार्रवाई करने को कहा है। आखिरकार हमले के 7 दिन बाद UNSC ने बयान जारी किया। क्योंकि चीन इस बयान की भाषा को लेकर अड़ा हुआ था।

 
  
चीन नहीं चाहता था, कि हमले की निंदा करते वक़्त जैश ए मोहम्मद का ज़िक्र किया जाए। साथ ही चीन कश्मीर को 'इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव कश्मीर' कहलवाना चाहता था। साथ ही चीन नहीं चाहता था कि बयान में "States to fulfill obligations" को जोड़ा जाए। जिसका अप्रत्यक्ष रूप से मतलब होगा कि पाकिस्तान UNSC के कानून के मुताबिक इन संगठनों पर कार्रवाई करे। लेकिन चीन कोई चाल कामयाब नहीं हो पाई। इसी के चलते बयान को जारी होने में 7 दिन लगे।

 
 
जाहिर तौर पर ये भारत के लिए एक बड़ी कामयाबी है। जब चीन और पाकिस्तान की तमाम चाल फेल हो गईं। अब देखना ये है कि पाकिस्तान क्या UNSC के बयान के मुताबिक इन संगठनों पर कार्रवाई करता है या नहीं।