बड़ी डिप्लोमैटिक जीत, ऑस्ट्रेलिया के बाद फ्रांस ने कहा हम हैं भारत के साथ, OIC ने भी कहा संयम रखें
   27-फ़रवरी-2019

 
 
पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक करने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी भारत को जबरदस्त समर्थन मिल रहा है। ऑस्ट्रेलिया के बाद सिक्योरिटी कॉउन्सिल मेंबर फ्रांस ने साफ साफ कहा है कि वो आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ खड़ा है और फ्रांस आतंकवाद से लड़ने के लिए भारत के हक़ का सम्मान करता है। अपने आधिकारिक बयान में फ्रांस ने पाकिस्तान से कहा कि उसको आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी।
 
जाहिर है भारत के लिए ये बढ़ी डिप्लोमेटिक जीत है। उधर UAE में होने वाली आर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कन्ट्रीज की मीटिंग में भारत को मेहमान के तौर पर बुलाये जाने के खिलाफ हमले के बाद पाकिस्तान ने पूरा जोर लगाया था कि UAE भारत की विदेश मंत्री की मेहमाननवाज़ी न करें और भारत के खिलाफ पाकिस्तान के साथ खड़े हों। लेकिन यहां भी पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी। OIC ने एक बयान जारी कर दोनों देशों को संयम बरतने की सलाह दी है। अपने आधिकारिक बयान में OIC ने पाकिस्तान की तमाम चेतावनियों के बावजूद भारत के खिलाफ एक शब्द नहीं कहा और न ही मेजबान UAE ने भारत को बुलाने का प्रस्ताव रद्द किया। अपनी चौतरफा शिकस्त से तिलमिलाए पाकिस्तान ने UAE को धमकी दी है कि अगर सुषमा स्वराज OIC की मीटिंग मे आएँगी तो पाकिस्तान हिस्सा नहीं लेगा।
 
इससे पहले पाकिस्तान के हर मौसम दोस्त चीन ने भी पाकिस्तान का दिल तोड़ दिया। पाकिस्तान को उम्मीद थी कि उनका यार चीन भारत के खिलाफ सख्त लहजे में बयान जारी करेगा। लेकिन ऐसा कुछ न हुआ।चीन ने 2 लाइन कही। एक दोनों देशों को संयम बरतना चाहिए। दूसरा भारत का वार एक्ट ऑफ वॉर नहीं है। ज़ाहिर है पाकिस्तान फिलहाल कूटनीति के स्तर पर भी अकेला पड़ा हुआ है।