#AchchheDin जम्मू क्षेत्र में पीएम मोदी की गिफ्ट्स की बरसात। स्वास्थय, शिक्षा, बिजली, सड़क और पानी, सबका होगा विकास
   03-Feb-2019


 
 
अपने जम्मू कश्मीर दौरे के दौरान जम्मू के वियजापुर में एक रैली को संबोधित किया। जिसमें पीएम मोदी ने जम्मू क्षेत्र के लिए स्वास्थय, शिक्षा, बिजली, सड़क और पानी से जुडी अनेक योजनाओं का शिलान्यास किया। एक ही मंच से पीएम मोदी ने करीब 6 हज़ार करोड़ की विकास योजनाओं को जम्मू क्षेत्र को समर्पित की। ये हैं वो विकास योजनाएं-
स्वास्थ्य-
 
सांबा, जम्मू में 1661 करोड़ की लागत से 258 एकड़ की भूमि पर बनने वाले एम्स का शिलान्यास किया। जिसमें 750 बेड्स की सुविधा उपलब्ध होगी।
 
 
शिक्षा-
 
26 करोड़ की लागत से जंगलोट, कठुआ में यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलोजी को राज्य को समर्पित किया गया। इसको राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा योजना के तहत बनवाया गया है।
 
साथ ही जम्मू के 5 जिलों में  5 मेडिकल कॉलेज बनाये जा रहे हैं। जिसके लिए 750 करोड़ केंद्र सरकार मुहैया करा रही हैं। इसके बाद राज्य में मेडिकल एजुकेशन में एमबीबीएस की 500 सीटें और बढ़ेंगी। इससे पहले राज्य में कुल 500 मेडिकल सीटें थी।
 
आईआईएमसी- पत्रकारिता के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक छात्र के लिए जम्मू कैंपस शुरू किया जा रहा है। जहां छात्र हिंदी और उर्दू में पीजी-डिप्लोमा की पढ़ाई कर सकेंगे।
 
 
इसके अलावा जम्मू क्षेत्र में आईआईटी की बिल्डिंग का काम खत्म होने वाला है, जबकि आईआईएम की बिल्डिंग बनाने का काम शुरू होने वाला है। साथ पीएम मोदी ने तमाम एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में 25 फीसदी सीटें बढायी जाने की घोषणा की।
 
 
सड़क-यातायात- 
 
चेनाब नदी पर सजवाल में 3.6 किमी लंबा ब्रिज बनाया जायेगा। इसका शिलान्यास पीएम मोदी ने किया। 206 करोड़ की लागत से इस ब्रिज का निर्माण अगले 30 महीनों में पूरा हो जायेगा। इसके बाद 50 किमी की दूरी घटकर 3 किमी रह जायेगी।
साथ ही राज्य में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। जोकि 40 हजार करोड़ की मदद से प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत काम किया जाना है।
 

 
जम्मू रैली को संबोधित करते पीएम मोदी
 

बिजली-
 
चेनाब नदी पर विद्युत परियोजना- केंद्र और राज्य सरकार की मदद से एक चेनाव वैली पावर प्रोजेक्ट की स्थापना की गयी है। जिला किश्तवाड़ में बनने वाले इस हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट से न सिर्फ बिजली की समस्या दूर होगी। बल्कि हजारों स्थानीय युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। इस पावर प्रोजेक्ट से 850 मेगावाट अतिरिक्त बिजली पैदा की जा सकेगी। इस परियोजना को 54 महीनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही इस प्रोजेक्ट के चलते प्रभावित होने वाले परिवारों के लिए भी 100 करोड़ रूपये आवंटित कर दिये गये हैं।
 
 
इसके अलावा जम्मू कश्मीर स्टेट पावर कॉरपोरेशन और एनएचपीसी के बीच एक मेमोरेंडम भी साइन किया गया। जोकि 850 मेगावाट की रतले जल विद्युत परियोजना के लिए किया गया है। इसके लिए 8 पावर स्टेशन बनाये जायेंगे।
 
 

जल-नदियों की रक्षा
 
 
राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना के तहत देविका और ताबी नदी को प्रदूषण रहित बनाने के लिए एक प्रोजेक्ट शुरू किया जायेगा। इसके लिए पॉल्यूशन एबेटमेंट प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास पीएम मोदी ने किया। दोनों ही नदियां स्थानीय हिंदूओं के लिए बेहद पूजनीय मानी जाती हैं।
शाहपुर-कंदी बांध परियोजना, सांबा और कठुआ की 32 हजार हेक्टेयर भूमि को सिंचाई के दायरे में लाया जायेगा। 40 साल से ये प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में पड़ा था।
 
विस्थापितों की नागरिकता
 
 
पीओजेके में 1947 या उसके बाद आये लाखों हिंदू विस्थापित रहते हैं । इन विस्थापितों के लिए भी पीएम मोदी ने राहत की घोषणा की है। इसके केंद्र सरकार नागरिकता कानून में संसोधन का प्रस्ताव लाये हैं। इसमें पाकिस्तान, अफगानिस्तान से आये विस्थापित हिंदूओं को नागरिकता दी जायेगी, जोकि अपने देशों में धर्म के आधार पर शोषण औऱ हिंसा के शिकार थे।

कश्मीरी पंडित के लिए पुनर्स्थापन योजना
 
 
मोदी ने अपनी रैली में कहा कि केंद्र की सरकार कश्मीरी पंडितों के अधिकार, सम्मान और गौरव के प्रतिबद्ध है। लिहाजा बांदीपोरा समेत कश्मीर घाटी में 2 ट्रांसिट कॉलोनी का शिलान्यास किया जा रहा है। साथ रोजगार के अवसर पर बात करते हुए मोदी ने घोशणा की कि प्रधानमंत्री पैकेज के तहत 3 हजार पदों पर कश्मीरी विस्थापितों को नियुक्त करने का काम शुरू हो चुका है।