किसने तबाह किया पाकिस्तान का खुज़दार न्यूक्लियर हथियारों का अड्डा !! द प्रिंट की रिपोर्ट के बाद मिली खबर की पुष्टि को हवा
   16-मार्च-2019

 
 
द फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट के मुताबिक पाकिस्तान में न्यूक्लियर हथियारों के 9 खुफिया ठिकाने हैं। जिनमें से एक है बलूचिस्तान प्रांत के खुज़दार में... ये एक बेहद खुफिया और चौतरफा सिक्योरिटी से लैस अंडरग्राउंड न्यूक्लियर वेपन स्टोरेज और लॉन्च पैड है। लेकिन खास सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान का ये न्यूक्लियर ठिकाना तबाह हो गया है। हाल ही में एक फॉरेन मिलिट्री डेलिगेशन ने एक सीक्रेट दौरा भी किया। पाकिस्तानी आर्मी और आईएसआई ने इससे जुड़ी किसी भी तरह कि खबर को बाहर नहीं आने दिया। लेकिन द प्रिंट की एक खबर ने एक बार फिर इस खबर की पुष्टि को हवा दे दी है।
 
 
द प्रिंट में छपी एक्सक्लूसिव रिपोर्ट के मुताबिक ये खुज़दार न्यूक्लियर स्टोरेज तबाह हो चुका है। सैटेलाइट इमेज का हवाला देते हुए द प्रिंट ने दावा किया है, कि इस खुजदार गैरिसन न्यूक्लियर स्टोरेज फैसिलिटी की इमेज से साफ होता है, कि ये अंडरग्राउंड साइट क्षतिग्रस्त हुई है। द प्रिंट के एक्सपर्ट कर्नल विनायक भट्ट के मुताबिक इस अंडरग्राउंड स्टोरेज की मुख्य एंट्री पर बर्न मार्क्स साफ दिखाई दे रहे हैं, जोकि अंडरग्राउंड फैसिलिटी के अंदर हुए किसी हादसे से बने होंगें। देखिए द प्रिंट में छपी सैटेलाइट इमेज-
 
 
 
 
इस सैटेलाइट इमेज में अंडरग्राउंड न्यूक्लियर स्टोरेज साफ दिखाई दे रहा है, जोकि करीब 2850 वर्ग मीटर में बना हुआ है। जिसमें 46 न्यूक्लियर हथियार छिपाये जा सकते हैं, ट्रांसपोर्टर इरेक्टर लॉन्चर्स के साथ। 
 
आपको बता दें कि लश्कर-ए-बलूचिस्तान ने भी पिछले हफ्ते खुजदार में पीर-उमर एरिया में पाकिस्तान आर्मी के काफिले पर हमला किया था। जिसमें बीएलए ने पाकिस्तान आर्मी के 4 जवानों को मार गिराया था। इस खबर को भी पाकिस्तान ने दबा दिया था। लेकिन क्या इस हमले का न्यूक्लियर फैसिलिटी से कोई संबंध है, इसकी पुष्टि नहीं हुई है।