J&K में कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस का अतरंगी गठबंधन, 3 सीट पर मिलकर लड़ेंगे, अनंतनाग-बारामूला में फ्रैंडली फाइट, लद्दाख पर अभी फैसला नहीं
   20-मार्च-2019
 
लंबी रस्साकशी के बाद जम्मू कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल के बीच आज लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन का ऐलान हो ही गया। लेकिन गठबंधन ऐसा है कि हर कोई हैरान है। फारूख अब्दुल्ला से कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद की मुलाकात के बाद घोषणा की गयी कि कुल 6 सीटों में से 3 सीटों पर दोंनों पार्टी मिलकर चुनाव लड़ेगी। बाकी की दो सीटों में दोनों पार्टियां अपना उम्मीदवार उतारेंगी। यानि फ्रैंडली फाइट होगी। गठबंधन वाली सीट में श्रीनगर पर नेशनल कांफ्रेंस। जबकि जम्मू और ऊधमपुर सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी।
 
 
बाकी की दो सीट यानि अनंतनाग और बारामूला में दोनों पार्टियां अपना-अपना उम्मीदवार उतारेंगी। जबकि छठी सीट लद्दाख को लेकर दोनों पार्टियां कोई फैसला नहीं ले पाईं है। सूत्रों के मुताबिक वो सीट भी कांग्रेस को मिल सकती है। बदले में इसकी क्षतिपूर्ति विधानसभा चुनाव के दौरान या फिर केंद्र में कांग्रेस बनने पर कैबिनेट सीट के तौर पर की जायेगी।
 
नेशनल कांफ्रेंस ने घाटी में अनंतनाग-पुलवामा सीट पर जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट के पूर्व जज हसनैन मसूदी के नाम की घोषणा की है। पार्टी इससे पहले श्रीनगर-बड़गाम सीट पर फारूख अब्दुल्ला और बारामुला सीट से मुहम्मद अकबर लोन का नाम पहले ही घोषित कर चुकी है।

 
 
 
बीजेपी के संभावित उम्मीदवार
 
बीजेपी सेंट्रल इलेक्शन कमेटी ने 5 लोकसभा सीटों पर नाम तय कर लिये हैं। जिनकी घोषणा होली के बाद की जा सकती है। ये नाम हैं-
 
ऊधमपुर- डॉ जितेंद्र सिंह
जम्मू- जुगल किशोर शर्मा
बारामुला- मोहम्मद मकबूल वार
श्रीनगर- खालिद जहांगीर
अनंतनाग- सोफी युसूफ, पूर्व एमएलसी