J&K: कांग्रेस-अब्दुल्ला गठबंधन भी खटाई में, घाटी की 3 सीटों पर एनसी के उम्मीदवार मैदान में उतरे
   20-मार्च-2019
 
 
कांग्रेस दिल्ली, यूपी, बिहार और बंगाल की तरह जम्मू कश्मीर में भी गठबंधन बनाने लगभग नाकामयाब होती दिखाई दे रही है। कांग्रेस की जिद को देखते हुए नेशनल कांफ्रेंस ने जम्मू कश्मीर की तमाम लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारी ठोंक दी है। नेशनल कांफ्रेंस ने घाटी में अनंतनाग-पुलवामा सीट पर जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट के पूर्व जज हसनैन मसूदी के नाम की घोषणा कर दी है। पार्टी इससे पहले श्रीनगर-बड़गाम सीट पर फारूख अब्दुल्ला और बारामुला सीट से मुहम्मद अकबर लोन का नाम पहले ही घोषित कर चुकी है।
 
दरअसल कांग्रेस अनंतनाग सीट से गुलाम अहमद मीर को उतारना चाहती थी, लेकिन एनसी इस बात को लेकर अड़ी हुई थी, कि घाटी की तीनों सीट पर वो लड़ेगी। बाकी की तीन में से 2 सीट डोडा और पुंछ पर कांग्रेस लड़ सकती है। जबकि लद्दाख के लिए दोनों ही पार्टियां दावा ठोंक रही हैं। लिहाजा अभी तक कांग्रेस भी नहीं मानी। इस बीच एनसी ने अनंतनाग सीट पर अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी। हालांकि एनसी ने गठबंधन की संभावना अभी छोड़ी हुई है। घाटी से बाहर की तीन सीट अभी भी खाली हैं। लेकिन इस संभावना के साथ कि अगले 24 घंटों में कांग्रेस पलक नहीं झपकती है। तो इन सीटों पर भी एनसी अपने उम्मीदवार घोषित कर देगी।
 
 
बुधवार को फिर से एनसी के पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक होगी। साथ ही कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद भी उमर अब्दुल्ला से मिल सकते हैं और गठबंधन के विकल्प को नये सिरे से तलाश सकते हैं।
 
 
 
 
बीजेपी के उम्मीदवार
 
 
बीजेपी सेंट्रल इलेक्शन कमेटी ने 5 लोकसभा सीटों पर नाम तय कर लिये हैं। जिनकी घोषणा होली के बाद की जा सकती है। ये नाम हैं-
 
 
डोडा- डॉ जितेंद्र सिंह
पुंछ- जुगल किशोर शर्मा
बारामुला- मोहम्मद मकबूल वार
श्रीनगर- खालिद जहांगीर
अनंतनाग- सोफी युसूफ, पूर्व एमएलसी