सोपोर एनकाउंटर खत्म, मारे गये टॉप कमांडर समेत जैश-ए-मोहम्मद के 2 आतंकी
   23-मार्च-2019
 
 
सोपोर के वारपोरा में चल रहा एनकाउंटर तीसरे दिन आखिरकार खत्म हो गया। इसमें सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया। दोनों की लाश बरामद की जा चुकी है। इनमें से एक की पहचान जैश-ए-मोहम्मद के ताहिर अहमद वार उर्फ ताहिर मौलवी के तौर पर हुई। जोकि जून 2018 से जैश-ए-मोहम्मद के साथ आतंकी वारदातों में शामिल था।  जबकि दूसरा आतंकी पाकिस्तानी बताया जा रहा है,  जिसकी पहचान अभी तक नहीं हो पायी है।
 
 
आतंकियों के पास से 2 एके 47 रायफल और मैगज़ीन बरामद हुई है। इस एनकाउंटर में सुरक्षाबलों को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ। नॉर्थ कश्मीर के डीआईजी मोहम्मद सुलेमान चौधरी के मुताबिक 21 मार्च की सुबह सुरक्षाबलों को खुफिया जानकारी मिली थी, कि सोपोर के वारपोरा इलाके में 2 आतंकी मोहम्मद मकबूल नजर के घर में छिपे हुए हैं। इसके बाद 22 राष्ट्रीय रायफल, सीआरपीएफ और एसओजी की ज्वाइंट टीम ने इलाके में सर्च अभियान शुरू किया। इस दौरान आतंकियों ने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी। जिसके जवाब में सेना ने उस मकान को घेर लिया, जिसमें आतंकी छिपे हुए थे। इसके बाद सुरक्षाबलों ने इत्मीनान से एनकाउंटर जारी रखा और शनिवार दोपहर तक दोनों आतंकियों को मार गिराया।
 
 
पिछले 36 घंटों के दौरान 4 एनकाउंटर में 8 आतंकी मारे जा चुके हैं। इनमें 2 क्रीरी-बारामूला में, 2 शोपियां में, 2 हाजिन-बांदीपोरा में और 2 सोपोर में। इन एनकाउंटर के दौरान तीन जवान बारामूला में घायल हुए थे। जबकि हाजिन एनकाउंटर में आतंकियों ने एक 12 साल के बच्चे को बंधक बनाकर उसकी हत्या कर दी थी।