इमरान और आर्मी का खासमखास है पाकिस्तान में हिंदू बच्चियों को अगवा कर धर्म-परिवर्तन का गिरोह चलाने वाला मौलवी मियां मिठ्ठू
   25-मार्च-2019
 
 
 
पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हिंदू बच्चियों के अपहरण, जबरन धर्म-परिवर्तन और शादी की खबरें रोजमर्रा की बात है। तमाम विरोध के बावजूद भी धर्म परिवर्तन का रैकेट चलाने वाले मौलवियों पर कभी कार्रवाई नहीं होती। सिंध में धर्म परिवर्तन का रैकेट चलाने वाले गिरोह में सबसे बड़ा नाम है, मौलवी मियां मिठ्ठू उर्फ पीर मियां अब्दुल हक का। मूवमेंट फॉर सोलिडरिटी एंड पीस की एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में सालाना एक हजार हिंदू और क्रिश्चियन बच्चियों को अगवा कर, धर्म परिवर्तन के बाद शादी करायी जाती है। इनमें से दो तिहाई मामलों में मौलवी मियां मिठ्ठू जिम्मेदार है। मौलवी सिंध प्रांत में भरचंडी शरीफ दरगाह से अपना रैकेट चलाते हैं। बच्चियों को अगवा करने के बाद, उनकी शादी कराकर सर्टिफिकेट देने और पुलिस-कोर्ट पर दबाव बनाकर मामले को रफा-दफा करने का काम मौलवी मिठ्ठू का है।
 
 
लेकिन हिंदूओं के तमाम विरोध के बावजूद मौलवी पर कार्रवाई नहीं होती क्योंकि फिलवक्त मौलवी पीएम इमरान के बेहद करीब हैं। मिठ्ठू सिंध में पीटीआई के अगुआ नेता के तौर माना-जाता है। पिछले इलेक्शन में मौलवी ने इमरान खान के लिए जमकर प्रचार किया था। हालांकि इससे पहले मौलवी मिठ्ठू पीपीपी से नेशनल एसेंबली के मेंबर रह चुका है।
 
 


 
 
मौलवी मियां मिठ्ठू को आर्मी का भी पूरा संरक्षण प्राप्त हैं। मिठ्ठू का रसूख आर्मी चीफ बाजवा से लेकर तमाम आर्मी अधिकारियों में है। आर्मी और पीएम से नजदीकी के चलते न तो पुलिस, न ही लोअर कोर्ट्स मियां मिठ्ठू पर कार्रवाई करने की हिम्मत कर पातीं। जिसका नतीज़ा ये है कि मौलवी आज खुलेआम हिंदू बच्चिय़ों के लिए काल बन चुका है और हिंदू सिर्फ विरोध करने के बजाय कुछ कर नहीं पा रहे।
 
 

 
 
 
हालांकि पिछले दिनों पाकिस्तान के सिंध प्रांत में 2 हिंदू नाबालिग लड़कियों रीना-रवीना को अगवा करने और जबरन धर्म परिवर्तन के बाद शादी कराने के मामला सोशल मीडिया पर छाया हुआ है।  सोशल मीडिया पर खबरें आने के बाद पाकिस्तान सरकार पर कार्रवाई करने का दबाव बन रहा है। इस बीच पीटीआई के एमएनए रमेश कुमार, जोकि पाकिस्तानी हिंदू काउंसिल के प्रेज़ीडेंट भी हैं, ने इमरान खान सरकार को एक मेमोरेंडम देखकर धर्म-परिवर्तन को कानूनी अपराध घोषित करने की मांग की है। वहीं अपनी मांगों में रमेश कुमार ने मौलवी मियां मिठ्ठू पर को भी गिरफ्तार करने की मांग की है।
 
 
 
इस बीच खबर आयी थी कि मौलवी मियां मिठ्ठू को गिरफ्तार कर लिया गया है, लेकिन इसकी पुष्टि अभी तक नहीं हो पायी है।
 


 
 
 जनवरी महीने अनुषा मेघवार (15 साल) और कोमल (14साल) की भी अगवा कर धर्म-परिवर्तन करा शादी करा दी गयी है।