पाकिस्तान में महंगाई आसमान पर, पिछले एक महीने में ही तोड़ा 5 साल का रिकॉर्ड
   03-मार्च-2019
 
 
पाकिस्तान को भारत के साथ टेंशन काफी महंगी पड़ रही है, भारत ने टमाटर समेत कईं फूड आयटम का निर्यात पाकिस्तान में बंद कर दिया, तो पाकिस्तान में महंगाई दर बढ़कर 8.21 तक जा पहुंची है। जोकि पिछले 5 साल में सबसे ज्यादा है, कमाल की बात ये है कि ये दर अचानक पिछले एक महीने मे ही बढ़ी है। पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक ये बढ़ोत्तरी फूड आयटम की कीमत में बढ़ोत्तरी और माल-भाड़े में बढोत्तरी की वजह से हुई है। पीबीएस के मुताबिक पिछले साल ये महंगाई दर 3.8 थी। जोकि इमरान सरकार में बढ़कर 7 तक जा पहुंची थी। लेकिन पिछले एक महीने भारत और पाकिस्तान में युद्ध के आसार के चलते फूड आयटम की कीमत में भारी इजाफा हुआ है। जिसकी वजह ये महंगाई दर 8.21 तक जा पहुंची है। देखिए ग्राफ-
 

 
 
  
 
पाकिस्तान के स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के मुताबिक पाकिस्तानी रूपये की कीमत में भी डॉलर के मुकाबले भारी गिरावट देखी जा रही है। दिसंबर 2017 में एक डॉलर की कीमत 92 पाकिस्तानी रूपये थी और जो अब बढ़कर 138.53 पाकिस्तानी रूपये हो गयी है।
 
 
 
 
 
 
रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा कीमत में इजाफा टमाटर, बीफ, चीनी, चाय, मटन, गुड़, घी, मछली और दालों की कीमत में 179.40 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। ये वो आयटम हैं जोकि भारत से निर्यात किये जाते हैं। जानकारों को मुताबिक मौजूदा हालात को देखते हुए पाकिस्तान को आतंकवाद की ये कीमत और चुकानी पड़ेगी। क्योंकि फिलहाल हालात सुधरने के कोई आसार नहीं है। अगर ऐसा ही रहा तो पाकिस्तान में आम आदमी की कमर टूटनी तय है।