पाकिस्तान ने हाफिज सईद के जमात-उद-दावा, फलह-ए-इंसानियत और जैश-ए-मोहम्मद को किया एंटी-टेररिज़्म एक्ट के तहत बैन, रंग लाया मोदी का खौफ
   05-मार्च-2019

 
 
पाकिस्तान इस वक्त बुरी तरह घबराया हुआ है, वो सब कर रहा है जो आज नहीं हुआ। पहले पाकिस्तान ने आज जैश ए मोहम्मद के 44 आतंकियों को हिरासत में लिया, जिसके मसूद अजहर के 2 भाई भी शामिल हैं। फिर हिंदूओं के खिलाफ बदजुबानी करने वाले पंजाब के मंत्री फैयाज चौहान को इस्तीफा देने पर मजबूर किया। शाम होते होते पाकिस्तान ने हाफिज सईद पर भी कार्रवाई का संदेश दे दिया। आंतरिक मामले मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा और फलह-ए-इंसानियत को एंटी-टेररिज़्म एक्ट-1997 के तहत बैन कर दिया है। दरअसल पाकिस्तान ने 68 संगठनों को इस एक्ट के तहत बैन करने की घोषणा की है। जिसमें जैश-ए-मोहम्मद भी शामिल है।
 
 
 
अब देखना है कि क्या पाकिस्तान इनको बैन करने के बाद क्या इनके सरगनाओं हाफिज सईद और मसूद अजहर को गिरफ्तार करेगा। आपको याद दिला दें कि इससे पहले पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने संगठनों पर बैन लगाया था, बाद में पता चला कि पाकिस्तान ने सिर्फ इन आतंकी संगठनों का संचालन अपने हाथों में लिया है। यानि इनके किसी नेता पर किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं हुई थी।
 

 
 
लेकिन भारत का चौतरफा कूटनीतिक दबाव धीरे-धीरे रंग लाने लगा है कि पहली बार पाकिस्तान इन आतंकियों पर कार्रवाई में मूड में दिखाई दे रहा है। लेकिन ये कितने दिन और किस हद तक होगा। इसी से पाकिस्तान का किरदार तय होगा।