भारत का बड़ा फैसला, आतंकी गतिविधियों के चलते J&K और POJK बीच एलओसी ट्रेड रूट्स बंद
   19-अप्रैल-2019
 
पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से MFN का दर्जा वापिस लेने के बाद भारत ने जम्मू कश्मीर और पीओजेके के बीच होने वाली ट्रेड को बंद करने का बड़ा फैसला लिया है। जम्मू कश्मीर से एलओसी के जरिये 2 ट्रेज रूट्स से ये ट्रेडिंग होती थी, जिला बारामूला में उड़ी के पास सलामाबाद रूट और पुंछ जिले में चक्कन-दा-बाग़ रूट के जरिये। भारत ने इन दोनों ही रूट्स को फिलहाल बंद करने का फैसला लिया है। भारत सरकार का कहना है कि इन रूट्स पर ट्रेडिंग के बहाने आतंकी संगठन हथियारों, नकली नोटों की सप्लाई और घुसपैठ कर रहे थे। दरअसल इन रूट्स पर पीओजेके और जम्मू कश्मीर के बीच आपसी ट्रेडिंग की जाती थी। जिसपर कोई ड्यूटी नहीं लगती थी, ये ट्रेडिंग बारटर सिस्टम के तहत होती थी। हफ्ते में 4 दिन सामान से भरे ट्रक इधर से उधर और उधर से इधर आते-जाते थे। इस ट्रेडिंग का एक ही मकसद साथ। जम्मू कश्मीर औऱ पीओजेके के लोगों के ट्रेडिंग के जरिये करीब लाना और सद्भाव बढ़ाना।
 
 
 
 
 
लेकिन गृह मंत्रालय के मुताबिक एनआईए द्वारा जांच किये जा रहे एक टेरर फंडिंग केस में इस बात का खुलासा हुआ कि पाकिस्तानी आतंकी संगठन हवाला का पैसा और हथियारों का लेन-देन इन रूट्स के जरिये कर रहे थे। एनआईए ने पाया कि इन रूट्स पर होने वाली ट्रेड्स पर पाकिस्तानी आतंकी संगठनों के करीबियों का कब्जा है। जोकि जम्मू कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए फंड और हथियार इन्हीं रूट्स के जरिये भेज रहे थे।
 
 
पुलवामा हमले के बाद MFN का दर्जा छिन जाने के बाद हेवी ड्यूटी से बचने के लिए भी इन रूट्स के जरिये पाकिस्तान जरूरी सामान की तस्करी कर रहा था। जिसमें कई दूसरे देश भी शामिल थे। इन तमाम सबूतों के मिलने के भारत सरकार ने फिलहाल इन रूट्स को बंद करने का फैसला किया है। जाहिर है इससे पाकिस्तान परस्त आतंकवाद को गहरी चोट पहुंचेगी।