Don’t Travel to Pakistan- ब्रिटेन ने ट्रेवल एडवायज़री जारी कर अपने नागरिकों को दी चेतावनी
   19-अप्रैल-2019
 
 
 
 
पाकिस्तान की ट्रिप प्लान कर रहे ब्रिटिश ट्रेवलर्स के लिए ब्रिटिश सरकार ने एडवायज़री जारी की है। जिसमें ब्रिटिश सरकार ने अपने नागरिकों को फिलहाल पाकिस्तान ट्रेवल न कर की सख्त हिदायत दी है। इसकी वजह है पाकिस्तान के मौजूदा हालात। The United Kingdom's Foreign and Commonwealth Office द्वारा जारी एडवायज़री में कहा गया है कि पाकिस्तान में फॉरेन ट्रेवलर्स टारगेट बन सकते हैं। वहां बाजार, रेस्टोरेंट्स और होटल तमाम पब्लिक जगहों पर आतंकी हमले का खतरा बना हुआ है। जिसके ज्यादातर शिकार फॉरेन ट्रेवलर्स हो सकते हैं। लिहाजा ब्रिटिश ट्रेवलर्स को सलाह दी जाती है कि वो पाकिस्तान का दौरा न करें।
 
 
 
स्टेटमेंट के मुताबिक पिछले एक हफ्ते में ही पाकिस्तान में 2 बड़े आतंकी हमले हो चुके हैं। एक क्वेटा शहर की मार्केट और दूसरा बलूचिस्तान में पैसेंजर बस से निकालकर नेवी ऑफिसर्स पर हमला। जाहिर है कि ब्रिटिश सरकार जानती है कि पाकिस्तान सरकार इन आतंकी हमलों को रोकने में पूरी तरह नाकाम है, बल्कि क्वेटा के हमलावरों को पाकिस्तान डीप स्टेट खुद बचाने में लगी हैं। वहीं पाकिस्तान के दो हिस्सों में जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हो रहा है। एक खैबर पख्तूनख्वां में पश्तून तहरीक मूवमेंट औऱ दूसरा बलूच आंदोलन। ऐसे में पाकिस्तान के किसी भी शहर में अचानक प्रदर्शनकारियों के चलते माहौल दंगों की शक्ल ले सकता है। ऐसे में जहां जाना खतरे से खाली नहीं है। वहीं पुलवामा हमले के बाद एलओसी पर भी माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है। जहां हेवी शेलिंग लगातार जारी है। 
 
 

 
 
 
इन्हीं सब हालात को देखते हुए ब्रिटिश सरकार की एडवाइज़री में कहा गया है कि अगर कोई पाकिस्तान ट्रेवल कर रहा है तो वो डिस्टर्ब्ड एरिया, मार्केट, एलओसी के आसपास के एरिया को पूरी तरह से नजरअंदाज करें। आपको बता दें कि 2-3 अप्रैल को ही पाकिस्तान ने एक इंटरनेशनल ट्रेवलर्स इंवेट आयोजित किया था, जिसमें दुनियाभर के कईं ट्रेवलर्स-ब्लॉगर्स को आमंत्रित किया गया था। ये कार्यक्रम खुद इमरान खान की देखरेख में हुआ था, ताकि ट्रेवलिंग की दुनिया में पाकिस्तान की इमेज थोड़ी सुधर सकें। लेकिन ब्रिटिश सरकार की एडवायज़री साबित करती है कि इससे पाकिस्तान की इमेज पर रत्ती भर भी फर्क नहीं पड़ा।